शुक्रवार को एक साथ 115 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण

शुक्रवार को एक साथ 115 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण  शुक्रवार को एक साथ 115 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण WhatsApp Image 2021 03 09 at 22

शुक्रवार को एक साथ 115 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण mr bika fb post

बीकानेर। कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान में शुक्रवार को 6 निजी अस्पतालों सहित कुल 115 सत्रों में कोविड टीकाकरण किया जाएगा। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ ही साथ रहेगी। जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार शुक्रवार को आर्मी एरिया की मिलिट्री हॉस्पिटल, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अधिकांश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा पीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्र पर कोविड टीकाकरण बूथ बनाए जाएंगेे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि सभी केन्द्रों पर कोविशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी नंबर 4 पर केवल दूसरी डोज के लिए कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी। साथ ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सभी 6 अस्पतालों पर भी सशुल्क टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि जिन देशों ने वैक्सीनेशन को तेजी से अपनाया वहां कोरोना की दूसरी लहर भी तेजी से शांत हुई है। ऐसे में विभाग के प्रयास हैं कि जल्द से जल्द अधिकाधिक आमजन को वैक्सीन लगा दी जाए।

शुक्रवार को एक साथ 115 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण prachina in article 1

एमसीएचएन डे के बावजूद 1,205 को दी कोविड वैक्सीन

आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को एमसीएचएन डे आयोजित कर बच्चों व गर्भवतियों को 12 जानलेवा बीमारियों से रक्षार्थ टीके लगाए। इस क्रम में केवल 12 केंद्रों पर ही कोविड टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाने थे लेकिन जिला कलेक्टर नमित मेहता की प्रेरणा से सभी सीएचसी पर भी सत्र प्लान किए गए। शोर्ट नोटिस पर भी स्वास्थ्यकर्मियों ने सभी व्यवस्थाएं पूरे उत्साह के साथ बनाई और पिछले गुरूवार के 438 डोज के मुकाबले 1,205 व्यक्तियों को टीके लगाए। उन्होंने बताया कि कुल 1,125 को पहली डोज जबकि 80 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज दी गई। 745 बुजुर्गों ने जबकि 45 से 59 वर्ष आयु के कोमोरबिडिटीज वाले व्यक्तियों में कुल 334 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली। कोविशील्ड वैक्सीन की 126 वायल उपयोग में ली गई।

COMMENTS