खतरे की घंटी : भारत में मिले कोरोना के नए स्ट्रैन के 6 संक्रमित

खतरे की घंटी : भारत में मिले कोरोना के नए स्ट्रैन के 6 संक्रमित  खतरे की घंटी : भारत में मिले कोरोना के नए स्ट्रैन के 6 संक्रमित corona new starin

खतरे की घंटी : भारत में मिले कोरोना के नए स्ट्रैन के 6 संक्रमित mr bika fb post

भारत में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहुंच गया है। ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक नए स्ट्रेन ने भारत में भी दस्तक दे दी है. वहां से लौटे से कम 6 लोगों के सैंपल यूके वैरिएंट जीनोम से संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 3 लोग निमहंस बेंगलुरु, 2 सीसीएमबी हैदराबाद और एक एनआईवी पुणे में भर्ती हैं.

खतरे की घंटी : भारत में मिले कोरोना के नए स्ट्रैन के 6 संक्रमित prachina in article 1

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इन सभी संक्रमितों को राज्य सरकारों द्वारा डेडिकेटेड मेडिकल फैसेलिटी में आइसोलेट रखा गया है. उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटीन कर दिया गया है. इसके साथ ही इनके साथ यात्रा करने वाले, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों के लिए ट्रेसिंग अभियान शुरू कर दिया गया है.  जानकारी के अनुसार अन्य सैंपल्स की भी जीनोम सीक्वेंसिंग हो रही है.

कोरोनावायरस में अब तक कैसे बदलाव दिखे
कोरोनावायरस में कई तरह के बदलाव हुए हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार है-

N501Y: ब्रिटेन में यह स्ट्रेन मिला है। इसमें अमीनो एसिड को N लिखा गया है। यह कोरोनावायरस के जेनेटिक स्ट्रक्चर में पोजिशन-501 पर था। इसे अब Y ने रिप्लेस कर लिया है।

P681H: नाइजीरिया में मिले इस कोरोनावायरस स्ट्रेन में पोजिशन-681 पर अमीनो एसिड P को H ने रिप्लेस कर दिया है। अमेरिका के CDC के मुताबिक, इस पोजिशन में बदलाव कई बार हो चुका है।

HV 69/70: यह स्ट्रेन कोरोनावायरस में पोजिशन-69 और 70 पर अमीनो एसिड्स के डिलीट होने का नतीजा है। फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका में भी वायरस में यह बदलाव दिखा है।

N439K: ब्रिटेन में कोविड-19 जेनोमिक्स कंसोर्टियम (CoG-UK) के रिसर्चर्स ने इस नए वैरिएंट के बारे में बताया था। इसमें पोजिशन-439 पर स्थित अमीनो एसिड N को K ने रिप्लेस किया है।

COMMENTS