कोरोना से मौत का आंकड़ा 4 लाख के पार, 24 घंटे में मिले इतने संक्रमित

 कोरोना से मौत का आंकड़ा 4 लाख के पार, 24 घंटे में मिले इतने संक्रमित

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस के चलते जान गंवाने वालों की संख्या चार लाख से ज्यादा हो चुकी है. बीते 24 घंटों में 853 लोगों की मौत हुई. इस दौरान संक्रमण के 46 हजार 617 नए मामले सामने आए. नए आंकड़ों को मिलाकर मरीजों की कुल संख्या 3 करोड़ 4 लाख 58 हजार 251 पहुंच गई है. फिलहाल, 5 लाख 9 हजार 637 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में एक्टिव केस की संख्या कुल मामलों की 1.67 फीसदी है. अच्छी खबर है कि इस दौरान रिकवरी रेट बढ़कर 97.01 प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि, वीकली पॉजिटिविटी रेट 2.57 प्रतिशत पर है. डेली पॉजिटिविटी रेट लगातार 25 दिनों से 5 फीसदी के अंदर बना हुआ है. सरकार ने बताया कि कोरोना की जांच की क्षमता को भी बढ़ाया गया है और अब तक 41.42 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं.

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मरीज मिला है. इस बात की जानकारी अधिकारी ने गुरुवार को दी. कांगड़ा के पालमपुर उपमंडल के गोपालपुर में 19 साल की एक महिला की जांच रिपोर्ट 25 मई को पॉजिटिव आई थी. सैंपल की जांच की गई, तो डेल्टा प्लस की बात सामने आई है.

डेल्टा प्लस वेरिएंट पर कर्नाटक सरकार अलर्ट
कर्नाटक सरकार ने केरल से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कड़े नियम लागू किए हैं. राज्य में एंट्री के लिए अब नेगेटिव RT-PCR सर्टिफिकेट दिखाना होगा. यह नियम हवाई जहाज, गाड़ी, बस, रेल सभी तरह के यात्राओं पर प्रभावी होंगे. राज्य सरकार ने केरल के कुछ जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का हवाला देकर नए नियम जारी किए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई का जाएगी.

‘तीसरी लहर से निपटने कि लिए भारत तैयार’
गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा थआ कि भारत ने मेडिकल इंफ्रास्टक्रचर को बढ़ा दिया है और अगर तीसरी लहर आती है, तो उससे निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने जानकारी दी कि राजस्व संग्रम में हुई बढ़त के चलते चुनौतियों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page