fbpx

अयोध्या दीपोत्सव: झांकियों ने बांधा समां, शाम को दीयों से जगमगाएगा सरयू तट

अयोध्या दीपोत्सव: झांकियों ने बांधा समां, शाम को दीयों से जगमगाएगा सरयू तट  अयोध्या दीपोत्सव: झांकियों ने बांधा समां, शाम को दीयों से जगमगाएगा सरयू तट Deepotsav 2018 15

दीपोत्सव के अवसर पर रामनगरी शनिवार को 5.51 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाएगी। इस आयोजन में अवध विश्वविद्यालय समेत विभिन्न कॉलेजों के बच्चे राम की पैड़ी पर चार लाख दीप जलाएंगे।

वहीं 14 मठ-मंदिरों को करीब डेढ़ लाख दीपों से रोशन करने की तैयारी है। व्यापारी और आमजन भी घरों से लेकर शहर के चौराहों तक दीप जलाएंगे। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी अयोध्या पहुंच चुकी है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
शनिवार को आयोजित होने वाले दीपोत्सव को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर आरएएफ, पीएसी व पुलिस के जवानों के साथ होमगार्ड, फ्लड कंपनी व खुफिया विभाग के लोग तैनात रहेंगे।

एसपी सिटी विजयपाल सिंह के अनुसार दुकानदारों को सहूलियत दी जाएगी, दुकानें पूर्ववत लगेंगी, अतिक्रमण नहीं करने दिया जाएगा। वहीं, रूट डायवर्जन के चलते शनिवार सुबह से कार्यक्रम समाप्ति तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

गौरतलब है कि समारोह की मुख्य अतिथि फिजी की डिप्टी स्पीकर बीना भटनागर होंगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामकथा पार्क में प्रभु श्रीराम, माता सीता व लक्ष्मण के स्वरूप की अगवानी करेंगे। रामकथा पार्क में नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, फिलीपींस की रामलीला का मंचन होगा। लेजर शो से राम कथा के प्रसंग दिखाए जाएंगे।

राम का राज्याभिषेक प्रसंग भी होगा। आयोजन की शुरुआत शनिवार सुबह साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक शोभायात्रा के साथ होगी। इसमें रामायणकालीन प्रसंगों की यात्रा निकाली जाएगी। शाम 7 बजे से 7.30 के बीच दीपदान के साथ दीपोत्सव का आगाज होगा। समारोह की मुख्य अतिथि मां सरयू की आरती उतारेंगी। सरयू तट पर आतिशबाजी भी होगी।

COMMENTS

WORDPRESS: 0