वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत गाड़ी रामेश्वर के लिए प्रस्थान

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत गाड़ी रामेश्वर के लिए प्रस्थान bikaner news वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत गाड़ी रामेश्वर के लिए प्रस्थान photo rail

जिला कलक्टर गौतम ने ट्रेन को हरीझण्डी दिखाकर किया रवाना 
बीकानेर , देवस्थान विभाग द्वारा संचालित वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना की दूसरी टेªन बीकानेर रेलवे स्टेशन कोे शुक्रवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने विधिवत पूुजा अर्चना कर गाड़ी को हरीझण्डी दिखाकर रामेश्वरम के रवाना किया।
जिला कलक्टर ने तीर्थ यात्रियों से इस दौरान बातचीत की और कहा कि यात्रा को सुगम और सुखद बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने तीर्थ यात्रा पर जाने वालों को शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे सहित पर्यटन विभाग, रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे।
तीर्थ यात्रा को जाने वाले लोगों के साथ उनके रिश्तेदार व उनके भाई-बंधू बड़ी संख्या में गाड़ी में उन्हें छोड़ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। रेलवे स्टेशन में यात्रियों की सुविधा के काउन्टर लगाए गए। देव स्थान विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने यात्रियों की यात्रा के आवश्यक कागजात उन्हें सौंपे और उन्हें उनके कोच (डिब्बा) के बारे में जानकारी दी।
सहायक निदेशक सोनिया रंगा ने बताया कि इस ट्रेन में बीकानेर,जोधपुर व उदयपुर संभाग के कुल 965 वरिष्ठ तीर्थ यात्री रामेश्वरम व मीनाक्षी मंदिर के दर्शन हेतु प्रस्थान किया। बीकानेर संभाग से इस यात्रा के लिए 116 वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों का चयन हुआ था। चयनितों में बीकानेर के 46, चुरू के 17, हनुमानगढ के 22 तथा श्रीगंगानगर के 31 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यात्रियों को बीकानेर रेलवे स्टेशन पर मूल आधार कार्ड व भामाशाह कार्ड (मय दोनों की छायाप्रति) और मूल आवेदन मय चिकित्सा प्रमाण पत्र तथा 2 पासपोर्ट साईज के फोटो के की जांच कर, गतंव्य के लिए रवाना किया गया। इनकी जांच के लिए प्लेटफार्म नं 1 पर बने वेटिग हाॅल पर बने कांउटर लगाया गया।
उन्होंने बताया कि इस टेªन के संचालन हेतु सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर रवाना किया गया है। इस टेªेन के साथ टेªेन प्रभारी, अनुरक्षको, एवं चिकित्सक मय टीम को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि  अन्तर्गत यात्रियों को यात्रा के साथ-साथ ठहरने व खाने पीने के सभी इंतजाम राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क किया गया है।

COMMENTS