देखिये रातों रात क्या हुआ ऐसा की बीजेपी की सरकार बन गई

देखिये रातों रात क्या हुआ ऐसा की बीजेपी की सरकार बन गई  देखिये रातों रात क्या हुआ ऐसा की बीजेपी की सरकार बन गई products 10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फडणवीस को दोबारा सीएम बनने पर बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे विश्‍वास है कि दोनों नेता महाराष्‍ट्र के बेहतर भविष्‍य के लिए मिलकर काम करेंगे. शपथ लेने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमने चुनाव जीता था. और शिवसेना पीछे हट गई. महाराष्‍ट्र को स्थिर शासन की जरूरत थी. इसलिए हम साथ आए हैं. हम राज्‍य को एक स्थिर सरकार देंगे. फडणवीस ने कहा कि राज्‍य को खिचड़ी सरकार की जरूरत नहीं थी. शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया. इसलिए हमें यह कदम उठाना पड़ा.

 

महाराष्ट्र में बड़ा राजनीतिक उलटफेर हो गया है. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस पिछले कुछ दिनों से सरकार बनाने के लिए मीटिंग पर मीटिंग कर रहे थे. 22 नवंबर को ऐसी खबरें आईं कि 23 नवंबर यानी शनिवार को तीनों पार्टियां सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी. लेकिन शनिवार सुबह बीजेपी ने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाई. वहीं, अजित पवार को डिप्टी सीएम का पद मिला है. इससे पहले शरद पवार ने कहा था कि महाराष्‍ट्र में शिवसेना के नेतृत्‍व में सरकार बनेगी, लेकिन रातों रात बाजी पलट गई. और फडणवीस सीएम बन गए.

राज्यपाल ने दिल्ली दौरा रद्द कर शपथ ग्रहण कराया
जानकारी के मुताबिक, अजित पवार 30 विधायकों के साथ अलग हो गए हैं और नई पार्टी बना ली है। शरद पवार ने ट्वीट किया- अजित ने जो किया, वह राकांपा का फैसला नहीं है। यह भी कहा जा रहा है कि राकांपा के कुछ बड़े नेता भाजपा में शामिल हुए थे। उनकी ही इस घटनाक्रम में बड़ी भूमिका बताई जा रही है।

वहीं, शुक्रवार रात में राकांपा की बैठक में अजित पवार मौजूद नहीं थे। उसी दौरान भाजपा के साथ उनकी बातचीत आगे बढ़ी। दरअसल, शिवसेना 5 साल का मुख्यमंत्री चाहती थी। अजित की मुख्य आपत्ति यह थी कि शिवसेना को पूरे 5 साल का मुख्यमंत्री क्यों दिया जाए, जबकि हमारे (राकांपा के) पास भी बराबरी की सीटें हैं। राज्यपाल कोश्यारी दो दिन (शनिवार-रविवार) दिल्ली दौरा था। ऐन मौके पर उन्होंने कार्यक्रम रद्द किया और शनिवार सुबह शपथ ग्रहण करा दिया।

महाराष्ट्र में कुल सीटें: 288/ बहुमत: 145 

दल सीटें
भाजपा 105
राकांपा 54
कुल 159

महाराष्ट्र में अन्य दलों की स्थिति 

पार्टी सीट
कांग्रेस 44
बहुजन विकास अघाड़ी 3
एआईएमआईएम 2
निर्दलीय और अन्य दल 15
कुल 

 

COMMENTS