देश

राहत के बाद फिर आफत : चार दिन में तीसरी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं। एक दिन की राहत के बाद आज फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। ईंधन की कीमतों में आज यानी शुक्रवार को दिल्ली समेत अधिकतर शहरों में 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

आज  देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.81 रुपये (Delhi Petrol Price) हो गई है, जबकि डीजल की कीमत 89.07 रुपये (Delhi Diesel Price) है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 112.51 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, जबकि डीजल 96.70 रुपये पर है।

यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

 

घर से निकलने से पहले चेक करें अपने शहर का रेट

आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

नौ से 12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही पेट्रोल एवं डीजल के दाम में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने कुछ दिन और इंतजार किया।  ऐसा कहा जा रहा है कि अब पेट्रालियम विपणन कंपनियां अपने घाटे की भरपाई कर रही हैं।

‘क्रिसिल रिसर्च’ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में हुई वृद्धि से पूरी तरह से पार पाने के लिए दरों में नौ से 12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है। भारत अपनी तेल की जरूरतें पूरी करने के लिए आयात पर 85 फीसदी निर्भर है।

What's your reaction?