fbpx

स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’

स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’  स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’ 1

स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’ mr bika fb post

पाॅलिथिन पर्यावरण के लिए श्राप है -रामकिशन कूकणा

बीकानेर 23 जुलाई, 2019 ‘‘ पाॅलिथिन का बढ़ता उपयोग पूरे पर्यावरण के लिए श्राप है ’’ ये उद्बोधन समाजसेवी रामकिशन कूकणा ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा 16 से 31 जुलाई, 2019 तक आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छता पखवाड़े’ के  तहत आयोजित ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’ कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन के तहत व्यक्त किए। इस कार्यक्रम के तहत पाॅलिथिन की रोकथाम के लिए संस्थान द्वारा तैयार कपड़े के थैलों का पूगल रोड़ सब्जी मंडी में वितरण किया गया।
इसी क्रम में रामकिशन कूकणा ने कहा कि आजकल हमारी हर जरूरत की चीजों में पाॅलिथिन का उपयोग बढ़ता जा है इससे पूरी मानव, पशु-पक्षी और पूरा पर्यावरण दूषित हो रहा है। इसी के साथ जल निकासी के लिए नालों, नालियों आदि में भी पाॅलिथिन के कारण जल निकासी रूक जाती है जो विभिन्न बीमारियों को आमंत्रण देती है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी शिवदयाल सुथार ने कहा कि पाॅलिथिन का बहिष्कार हमें अपने घर से ही शुरू करना होगा। हमें घर के प्रत्येक सदस्य को इसके प्रति जागरूक करना होगा। तब ही इसका प्रभाव समाज पर पड़ेगा।
संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी ओमप्रकाश सुथार ने संस्थान द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए स्वच्छता के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाने की बात कही।

स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’ prachina in article 1
सब्जीमंडी में कपड़े के थैले वितरित  स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’ 2 1

सब्जीमंडी में कपड़े के थैले वितरित

स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित आज के कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता नारायणराम जाट और संस्थान के संदर्भ व्यक्तियों में से वहिदा खातून, सरोज प्रजापत एवं राजकंवर प्रजापत सहित प्रशिक्षुओं की सक्रिय सहभागिता रही।
अंत में संस्थान के कार्यक्रम सहायक उमाशंकर आचार्य द्वारा आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

Zomato  स्वच्छता पखवाड़े के तहत ‘पाॅलिथिन को ना-स्वच्छता को-हाँ ’ o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page