बीकानेर

जिला कलेक्टर व ऊर्जा मंत्री ने की कोलायत कपिल सरोवर पर विशेष आरती

बीकानेर। श्रीकोलायत के कार्तिक पूर्णिमा मेले के अवसर पर मंगलवार को जिला और उपखंड प्रशासन तथा पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन बारह महादेव मंदिर परिसर में किया गया। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश कुमार भाटी सहित उपखंड स्तरीय अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। इस दौरान राज्य के विभिन्न अंचलों से आए कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रभावी प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक संध्या में  फलोदी के सलाउद्दीन खां ने लंगा एवं कालबेलिया नृत्य, बाड़मेर के गौतम परमार ने चरी नृत्य, अनूपगढ़ के मंगलाराम ने मश्क वादन, बीकानेर के आशीष कल्ला ने कच्छी घोड़ी नृत्य, गुरसिमरन सिंह ने गिद्दा और भांगड़ा,  रज्जाक खान मीर ने सूफी गायन, मांगी देवी गावनयार ने मांड गायन से श्रोताओं की वाहवाही लूटी।
वहीं बीकानेर के पुखराज शर्मा ने भजन गायन के साथ माहौल को भक्तिमय कर दिया। कल्याणराम ने मिमिक्री का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में पर्यटन विभाग के उपनिदेशक कृष्ण कुमार, सहायक पर्यटन अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह और पवन शर्मा ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रबंधन किया।

ऊर्जा मंत्री ने की महाआरती
इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने कपिल सरोवर पर महाआरती की। उन्होंने पंडितों के सान्निध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन किया। उन्होंने कहा कि सांख्य दर्शन के प्रणेता कपिल मुनि की तपोस्थली और कपिल सरोवर में देश के विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालुओं ने दर्शन लाभ प्राप्त किया। कोरोना संक्रमण के दो वर्ष बाद और चंद्र ग्रहण के कारण यहां बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने भी महाआरती में शिरकत की। इस दौरान झंवर लाल सेठिया, खेमाराम मेघवाल, भगवंत सिंह हाडला, रूपा राम मेघवाल, अशोक मेघवाल सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

What's your reaction?