पूगल, दंतौर, गंगाजली में जिला कलेक्टर ने की जनसुनवाई, दिए निर्देश

पूगल, दंतौर, गंगाजली में जिला कलेक्टर ने की जनसुनवाई, दिए निर्देश  पूगल, दंतौर, गंगाजली में जिला कलेक्टर ने की जनसुनवाई, दिए निर्देश IMG 20201230 WA0098

पूगल, दंतौर, गंगाजली में जिला कलेक्टर ने की जनसुनवाई, दिए निर्देश mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि स्थानीय स्तर के मुद्दों के लिए स्थानीय अधिकारी संवेदनशीलता रखते हुए प्रकरण निस्तारित करवाएं। आम आदमी को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए जिला मुख्यालय तक भटकना न पड़े यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि समस्याओं के समाधान में कमी पाई गई तो संबंधित सक्षम अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
एक भी पात्र ना रहे पेंशन से वंचित
जिला कलक्टर ने बुधवार को पूगल और खाजूवाला क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा कर आमजन के अभाव अभियोग सुने और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पूगल, गंगाजली, दंतौर और सम्मेवाला में दौरा कर जनसुनवाई की। मेहता ने कहा कि पानी, बिजली से जुड़ी समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए अधिकारी संवेदनशीलता से काम करें और समस्या के त्वरित निस्तारण की कार्यवाही की जाए। मेहता ने पूगल उपखंड मुख्यालय पर अधिकारियों के साथ बैठक ली और विभिन्न विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मेहता ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वार्षिक भौतिक सत्यापन के काम में तेजी लाई जाए । एक भी पात्र व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत दी जा रही पेंशन से वंचित नहीं रहना चाहिए, विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें।
जनसुनवाई मंे सुने अभाव अभियोग
जिला कलक्टर ने पूगल में जनसुनवाई करते हुए कहा कि जनसुनवाई के दौरान जो भी प्रकरण प्राप्त हुए हैं उन पर सक्षम अधिकारी तुरंत कार्रवाई करते हुए आमजन को राहत पहुंचाएं। पूगल पंचायत समिति में ग्रामीणों ने आधार कार्ड केंद्र खुलवाने, राशन कार्ड सीडिंग व्यवस्था करवाने, पेयजल व्यवस्था दुरुस्त कराने, रोडवेज की बसें फिर से चालू करवाने, मंडी भूमि में आवंटित दुकानों के कब्जे दिलवाने की मांग की। इस पर जिला कलेक्टर ने कहा कि मंडी में जिन भी लोगों को भूमि आवंटित की गई है उसके लिए अधिकारी उचित प्रक्रिया की पालना करते हुए तुरंत प्रभाव से कब्जे दें। पूगल में वार्ड संख्या 5, 6,7 ,8, 9 मंे पीने के पानी की समस्या और पाइप लाइन लीकेज ठीक करवाने की मांग पर मेहता ने पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता को पाइपलाइन सुचारू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहर के मोगों पर अवरोध डालने वालों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाएं ।यदि इस कार्य में कोई दिक्कत आती है तो प्रशासन पुलिस के साथ समन्वय करते हुए काम करें। ग्रामीणों द्वारा पूगल में आयुष चिकित्सक लगाने की मांग की गई। जन सुनवाई के दौरान एक परिवादी द्वारा जाति प्रमाण पत्र में शुद्धिकरण का आवेदन प्रस्तुत किया गया ।इस पर जिला कलेक्टर ने कहा कि शुद्धीकरण तुरंत किया जाए। विशेष आवंटन पट्टे पर शिकायत के संबंध में जिला कलेक्टर ने तहसीलदार को निर्देशित किया कि जिन लोगों के पट्टे जारी कर दिए गए हैं उनमें नामांतरण या इंतकाल की प्रक्रिया में देरी ना हो यह सुनिश्चित किया जाए।
गंगाजली ग्राम पंचायत मुख्यालय के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित जनसुनवाई में ग्रामीणों द्वारा स्कूल में रिक्त पदों अध्यापक नियुक्त करवाने, पेयजल डिग्गी को पाइप लाइन से जोड़ने, दीनदयाल योजना के तहत बकाया विद्युत कनेक्शन करवाने के लिए जिला कलेक्टर से परिवाद दिए गए। दंतौर ग्राम पंचायत में जन सुनवाई करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी ग्रामीणों के होने लायक कामों में बिना किसी वजह के देरी ना करें। ग्रामीणों ने चक 14, 15 बी एल डी बस स्टैंड भारतमाला एनएच 911 की पूगल से बुर्जी संख्या 20.6 किलोमीटर पर सड़क बनवाने, क्षेत्र में राजकीय कॉलेज खोलने, भू माफियाओं के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की मांग की। मेहता ने अधिकारियों को मांग के संबंध में प्रस्ताव भिजवाने और भू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर पूगल एस डी एम प्रमोद कुमार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता विजय वर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पवार, खाजूवाला विकास अधिकारी राजेन्द्र जोइया, दंतौर सरपंच शहीदा, पूगल सरपंच सिद्धार्थ सिंह सहित पानी, बिजली ,कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

पूगल, दंतौर, गंगाजली में जिला कलेक्टर ने की जनसुनवाई, दिए निर्देश prachina in article 1

COMMENTS