जिला कलेक्टर ने कोरोना काल में आनलाइन शिक्षण की प्रभावी माॅनिटरिंग के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर ने कोरोना काल में आनलाइन शिक्षण की प्रभावी माॅनिटरिंग के दिए निर्देश  जिला कलेक्टर ने कोरोना काल में आनलाइन शिक्षण की प्रभावी माॅनिटरिंग के दिए निर्देश bikanjj

जिला कलेक्टर ने कोरोना काल में आनलाइन शिक्षण की प्रभावी माॅनिटरिंग के दिए निर्देश mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि आॅनलाइन शिक्षण कार्यक्रम स्माइल-2 के तहत शिक्षक, बच्चों और उनके अभिभावकों से विभिन्न माध्यमों से सम्पर्क कर यह सुनिश्चित करें कि कि बच्चे शिक्षा से जुड़े रहें। अधिकारी इस कार्यक्रम की प्रभावी माॅनिटरिंग सुनिश्चित करें। मेहता ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्माइल 2 कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए।
मेहता ने कहा कि इसके लिए जिला व ब्लाॅक स्तर पर प्रभावी पर्यवेक्षण किया जाए। उन्होंने कहा कि राजकीय विद्यालयों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत चल रही विभिन्न योजनाओं के तहत बकाया कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाए तथा प्रगतिरत कार्य समय पर पूरे किए जाएं। उन्होंने ब्लाॅक रैकिंग में कोलायत, बीकानेर व श्रीडूंगरगढ़ के मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को रैकिंग सुधारने के निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जारी की जाने वाली रैकिंग सुधारने के लिए विशेष प्रयास हो।
स्कूलों में बने किचन गार्डन
जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि विद्यालयों में किचन गार्डन लगाने की दिशा में शीघ्र कार्यवाही करें।  मनरेगा के तहत खेल मैदान के प्रस्ताव भिजवाएं। जिन विद्यालयों में शौचालय पर्याप्त संख्या में नहीं है, वहां प्रस्ताव शीघ्र भिजवाएं।
कोरोना एडवाइजरी की हो अनुपालना
मेहता ने कहा कि जिले में आयोजित होने वाले 10 दिवसीय गैर आवासीय शिक्षक आत्मरक्षा प्रशिक्षण के दौरान राज्य सरकार की कोविड 19 गाइडलाइन की अनुपालना करते हुए शिक्षकों के छोटे-छोटे समूह बनाकर ऐसे प्रशिक्षण आयोजित करवाए जाएं। बैठक में सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला कलेक्टर ने कोरोना काल में आनलाइन शिक्षण की प्रभावी माॅनिटरिंग के दिए निर्देश prachina in article 1

COMMENTS