समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश  समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश IMG 20210201 WA0017

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि 20 सूत्री कार्यक्रम सरकार की प्राथमिकताओं में है, इसे देखते हुए सभी विभाग इस कार्यक्रम के तहत दिए गए लक्ष्य तय समय में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।
मेहता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत आवश्यकतानुसार यदि किसी विभाग को अपने लक्ष्य कम करवाने हैं तो सम्बंधित विभाग सक्षम स्तर पर इस सम्बंध में सूचना भेंजे और लक्ष्य कम करवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग को विभिन्न योजनाओं में ऋण दिए जाने के प्रकरणों में एलडीएम बैंकवार लक्ष्य देते हुए बकाया लक्ष्य फरवरी के अंत तक पूरे करवाएं।
मनरेगा में बढ़े श्रमिकों की संख्या
जिला कलक्टर ने मनरेगा की समीक्षा की और कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों की संख्या बढ़ाना सुनिश्चित करें। इसके लिए पंचायत समिति वार टारगेट तय करते हुए सुनिश्चित करें कि जिले में मनरेगा के तहत जिले में 50 हजार श्रमिक नियोजित हो जाएं।

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश prachina in article 1

मेहता ने कहा कि सभी विभाग आयोग और सीएमओ से आए प्रकरणों पर समयबद्ध रूप से जवाब भेजें। इसमें कोई कोताही ना हो। उन्होंने सम्पर्क की परफार्मस रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए कहा कि औसत राहत समय व निस्तारित प्रकरणों में संतुष्टि स्तर में सुधार के लिए नगर निगम विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग में 60 दिनों से अधिक समय से लम्बित प्रकरणों को जल्द निस्तारित करवाएं। जिला कलक्टर ने सहायक निदेशक लोक सेवाएं को विभिन्न विभागों में 58 से अधिक दिनों से लम्बित प्रकरणों पर सम्बंधित से जवाब मांगने के निर्देश दिए।
चांदमल बाग समस्या निस्तारण के लिए निगम और यूआईटी समन्वय से करें काम
जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि चांदमल बाग समस्या के निस्तारण के लिए निगम और नगर विकास न्यास बैठक कर समन्वित प्रयास करें। सड़क सुधार, सीवरेज कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सम्बंधित एजेंसी अपने-अपने क्षेत्र में गुणवत्तापरक कार्य सुनिश्चित करवाएं।

ब्लैक स्पाॅट की दें रिपोर्ट
जिले से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटना का कारण बनने वाले ब्लैक स्पाॅट चिन्हित करवाने के लिए जिला कलक्टर ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरूण प्रकाश शर्मा को इस सम्बंध में जल्द रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी अभियंता के साथ समन्वय करें।
स्वीकृत सभी टयूबवैल जल्द हों पूरें
मेहता ने कहा कि जिले में स्वीकृत सभी ट्यूबवैल का काम मार्च से पहले पूरे हो जाएं। आगामी नहरबंदी के मद्देनजर पीएचईडी व आईजीएनपी के साथ बैठक कर आपात प्लान तैयार कर अगले सप्ताह तक सम्पूर्ण व्यवस्थाओं से अवगत करवाएं। उन्होंने माइनर तक पेयजल आपूर्ति के लिए वैकल्पिक प्लान भी तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री बैठक में आए एजेंडा बिन्दुओं पर अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएं।

COMMENTS