बीकानेर में कोरोना वैक्सीन को लेकर जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

बीकानेर में कोरोना वैक्सीन को लेकर जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश  बीकानेर में कोरोना वैक्सीन को लेकर जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश coornas

बीकानेर में कोरोना वैक्सीन को लेकर जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश mr bika fb post

बीकानेर।  जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि कोविड 19 वेक्सीनेशन को लेकर सरकार बहुत गंभीर है। जिला कलक्टर ने इस सम्बंध में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में वेक्सीनेशन के लिए अब तक किए गए इंतजामों की जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर लें। ब्लाॅक व जिला स्तर पर आदर्श वेक्सीनेशन कोविड सेंटर बनाकर वेक्सीन के भंडार के सभी माकूल इंतजाम किए जाएं। जिला कलक्टर ने वेक्सीनेशन के लिए जिला नोडल अधिकारी एडीएम (ए) को समस्त व्यवस्थाएं देखने को कहा। उन्होंने पीबीएम अधीक्षक को निर्देश दिए वेक्सीनेशन के लिए वर्तमान में जो सिस्टम बना है, वे सभी लोग कवर हो यह सुनिश्चित किया जाए। एएनएम सहित समस्त स्टाफ को वेक्सीन लगेगा।
निजी अस्पतालों को भी सूचना दें
जिले में वेक्सीनेशन भंडारण और आपूर्ति हेतु अब तक की गई प्रगति की जानकारी लेते हुए मेहता ने निर्देश दिए कि अस्पतालों के डीप फ्रीजर दुरूस्त करवा लिए जाएं। प्रथम चरण में सीएचसी, पीएचसी, जिला अस्पताल व मेडिकल काॅलेज में वेक्सीनेशन रूम चिन्हित कर सभी आवश्यक संसाधन जुटाएं। मेहता ने कहा कि सीएचसी, पीएचसी सहित सभी अस्पतालों में समस्त व्यवस्थाओं के लिए तुरंत नोडल अधिकारी नियुक्त करें। वेक्सीनेशन के लिए पांच कर्मचारियों के चयन के लिए बीसीएमओ और एनयूएचएम प्रबंधक को को निर्देश दिए जाएं। निजी चिकित्सालयों के साथ बैठक कर भी वेक्सीन से लाभ लेने वाले कार्मिकों का डाटा संकलित किया जाए। मेहता ने कहा कि वेक्सीनेटर व कोल्ड चेन हैंडलर के प्रशिक्षण राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किया जाए।
हेल्प डेस्क के निर्देश
जिला कलक्टर ने कहा वेक्सीनेशन के दौरान कलक्टर कार्यालय व सीएमएचओ कार्यालय में हेल्पलाइन डेस्क बनाई जाए, जिससे पूरी व्यवस्था पर निगरानी की जा सके। वेक्सीनेशन के पश्चात सम्बंधित को आधा घंटे के लिए आॅब्जर्वेशन कक्ष में चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाए और यदि कोई नकारात्मक संकेत मिलता तो आवश्यकतानुसार रैफर करने के लिए रोडमैप तैयार करें। इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम गठित की जाए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा बी एल मीना  ने बताया कि जिले में 184 सरकारी व निजी स्वास्थ्य संस्थाएं पंजीकृत है। जिसमें 641 वेक्सीनेटर का चयन किया जा चुका है। जिले में 9800 लाभार्थियों को डाटा आॅनलाइन कर दिया गया है। संक्रमण रोकथाम के लिए अधिक से अधिक सैम्पलिंग के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी, एडीएम सिटी सुनीता चैधरी, अतिरिक्त प्राचार्य मेडिकल काॅलेज डाॅ एल ए गौरी, अधीक्षक पीबीएम डा परमेन्द्र सिरोही, वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ सुरेन्द्र वर्मा सहित कोविड के लिए नियुक्त एरिया मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।
वेक्सीनेशन भंडारण के लिए किया निरीक्षण
बैठक के बाद जिला कलक्टर मेहता ने सीएमएचओ कार्यालय में कोविड 19 वेक्सीनेशन भंडारण के लिए की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने भंडारण क्षमता का जायजा लिया। मेहता ने डिस्पेंसरी नम्बर 1(अणचा बाई)  में बनाए गए वेक्सीनेशन कक्षों का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

बीकानेर में कोरोना वैक्सीन को लेकर जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश prachina in article 1

COMMENTS