जिला कलेक्टर ने लूणकरणसर में क्रय विक्रय सहकारी समिति का किया निरीक्षण

 जिला कलेक्टर ने लूणकरणसर में क्रय विक्रय सहकारी समिति का किया निरीक्षण

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने लूणकरनसर में क्रय-विक्रय सहकारी समिति व ग्राम सेवा सहकारी समिति का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं एवं केन्द्रों के माध्यम से किसानों को लाभांवित किए जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
जिला कलक्टर ने ग्राम सेवा सहकारी समिति और क्रय-विक्रय सहकारी समिति लूणकरनसर  के व्यवस्थापक से खाद, बीज की वितरण प्रक्रिया का गहन जानकारी ली एवं रिकॉर्ड की जांच की। उन्होंने सीसीबी लूणकरनसर का भी निरीक्षण किया और बैंक द्वारा किसानों को दिए गए फसली ऋण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जीएसएस पर खाद की उपलब्धता की जानकारी ली।
जिला कलक्टर शनिवार को दोपहर बाद लूणकरनसर के क्रय-विक्रय सहकारी समिति के भण्डार व ग्राम सेवा सहकारी समिति के कार्यालय पहुंचे। यहां किसानों को दिए गए रबी एवं खरीफ ऋण, फसल बीमा, केन्द्र द्वारा खाद की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। समिति पर स्टॉक रजिस्टर एवं अन्य रिकॉर्ड की जांच भी की। यहां उन्हंे बताया गया कि खरीफ सीजन के लिए  क्रय-विक्रय सहकारी समिति में 1000 डीवीपी थैले, 1200 थैले यूरिया व 1400 बैग सुपर फास्ट फैट  के उपलब्ध है और खाद और मोठ, मूंग व गंवार के बीज की कोई कमी नहीं है। जिला कलक्टर को बताया गया कि बीज व खाद को तहसील क्षेत्र का कोई भी किसान दस्तावेज दिखाकर प्रतिमाह अधिकतम 50 बैग क्रय कर सकता हैं।
उन्हांेने क्रय विक्रय सहकारी समिति पहुंचकर समिति की गतिविधियों एवं स्टॉक रजिस्टर की जांच की। यहां स्टॉक में 957 कट्टे डीएपी, 1400 कट्टे एसएसपी, और 1200 कट्टा यूरिया एवं दवाइयां मिली। कलक्टर ने समर्थन मूल्य पर की गई खरीद के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापकों से समर्पण के साथ कार्य करते हुए किसानों को सहकारिता की योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक, उपखण्ड अधिकारी लूणकरनसर भागीरथ साख, तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़, सीसीबी एमडी रणवीर सिंह, ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक अशोक कुमार, राजफैड के क्षेत्रीय अधिकारी विक्रम सिंह बेनीवाल, उप निदेशक (कृषि विस्तार) कैलाश चैधरी आदि उपस्थित थे।

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page