जिला कलेक्टर ने साईट सैशन पर पहुंची वैक्सीन डोज का किया निरीक्षण

जिला कलेक्टर ने साईट सैशन पर पहुंची वैक्सीन डोज का किया निरीक्षण  जिला कलेक्टर ने साईट सैशन पर पहुंची वैक्सीन डोज का किया निरीक्षण dkffu

जिला कलेक्टर ने साईट सैशन पर पहुंची वैक्सीन डोज का किया निरीक्षण mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज और पीबीएम अस्पताल में स्थापित वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण किया और व्यवस्था बाबत चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मेहता ने सभी सत्र स्थलों का निरीक्षण कर वहां एईएफआई केसों के उपचार और जरुरत के समय उन्हें रैफर करने की पूर्ण व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अतिरिक्त अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए सीएमएचओ व आरसीएचओ तथा अधीक्षक पीबीएम से व्यवस्था बाबत चर्चा की।
मेहता ने की गई व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए वैक्सीनेशन के दौरान जिसे टीका लगाया गया है, उसके स्वास्थ्य पर बराबर नज़र रखी जाए। उन्होंने निरीक्षण के बाद बताया कि शनिवार 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया जा रहा है। बीकानेर शहर के पांच वैक्सीन सेन्टर पर वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
एक ही कंपनी की खुराक दी जाएगी
मेहता ने बताया कि वैक्सीनेशन प्रक्रिया में लाभार्थी को 0.5 एमएल की पहली खुराक दी जाएगी। पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक भी उसी कंपनी की 0.5 एमएल दी जाएगी।
वैक्सीनेशन कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखने के लिए सभी सेन्टर के नगरानी कक्ष में एलईडी लगाई गई है। उन्होंने इन कक्षों का अवलोकन भी किया।
पहली कोविड-19 वैक्सीन की डोज अधीक्षक डाॅ.परमेन्द्र सिरोही को-इसके बाद डाॅ.सुरेन्द्र वर्मा, अतिरिक्त प्राचार्य डाॅ.रंजन माथुर, आॅल इण्डिया मेडिकल एशोसियेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. एस.एन.हर्ष कोविड-19 का टीका लगवाएंगे।
निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरूण प्रकाश शर्मा, प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, डाॅ. नवल गुप्ता, डाॅ.पी.डी.तंवर, डाॅ.कीर्ति शेखावत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुकुमार कश्यप, आरसीएचओ डाॅ. आर.के.गुप्ता, संयुक्त निदेशक आईटी सत्येन्द्र सिंह राठौड़ आदि मौजूद थे।

जिला कलेक्टर ने साईट सैशन पर पहुंची वैक्सीन डोज का किया निरीक्षण prachina in article 1

COMMENTS