बीकानेर

इन्वेस्ट बीकानेर के निवेशकों के साथ जिला कलेक्टर ने किया संवाद, जानी समस्याएं

बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि इनवेस्ट बीकानेर समिट के निवेशकों के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर फलीभूत कराने में जिला प्रशासन हरसंभव मदद करेगा। जिला कलेक्टर ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में इनवेस्ट बीकानेर निवेशकों के साथ आयोजित बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि उद्यमियों ने सरकार के प्रति जो भरोसा जताया है, उस पर खरा उतरने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है। समिट में जो एमओयू तथा एलओआई किए गए हैं, वे सभी उद्योग जल्द से जल्द चालू हों तथा अधिक से अधिक रोजगार सृजित हों, इसके लिए प्रशासन का प्रयास है कि किसी भी निवेश प्रस्ताव के क्रियान्वयन में यदि कोई समस्या आ रही हो तो आपसी समन्वय और फोलोअप के माध्यम से इसे शीघ्रातिशीघ्र दूर किया जाए।

जीएम डीआईसी हैं सिंगल प्वांइट ऑफ कान्टेक्ट
जिला कलक्टर ने बताया कि विभागों के स्तर पर उद्यमियों की समस्याओं को दूर करने के लिए जीएम डीआईसी को ’सिंगल प्वांइट ऑफ कान्टेक्ट’ बनाया गया है। उद्यमी किसी भी विभाग में आ रही समस्या के समाधान के लिए यहां सम्पर्क कर सकते हैं। यहां से प्रति सप्ताह निवेश प्रस्तावों की वस्तुस्थिति का रिव्यू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो प्रस्ताव स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के स्तर पर है उनमें फोलोअप किया जाएगा, जिससे समय पर प्रोडक्शन यूनिट प्रारम्भ करवाई जा सके। जिला कलक्टर ने सभी प्रस्तावों की प्रगति की जानकारी भी ली।
बैठक के दौरान उद्यमियों की ओर से कुछ निवेश प्रस्तावों में आ रही समस्याओं से अवगत करवाया गया। खारा इंडस्ट्री एरिया में जमीन निशानदेही की समस्या रखे जाने पर जिला कलक्टर ने रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक को सम्बंधित एसडीएम से सम्पर्क कर कार्य जल्द करने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर उद्यमियों की ओर से प्रशासन तथा उद्योग विभाग की ओर से किए जा रहे सहयोग पर संतोष जताया गया। बैठक में शोभासर क्षेत्र में इलेक्ट्रिसिटी ट्रिपिंग की समस्या से निजात पाने के लिए एक जीएसएस निर्माण करवाने की मांग पर जिला कलक्टर ने इस सम्बंध में प्रस्ताव भिजवाने की बात कही।

श्रमिकों का पंजीकरण करवाने की अपील
बैठक में जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने उद्यमियों से अपनी फेक्ट्रियों में कार्यरत श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं से जोड़ने के लिए पंजीकरण करवाने और श्रम कार्ड बनवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए विशेष कैंप भी आयोजित करवाए जा सकते हैं। इन योजनाओं से जुड़ने से श्रमिकों को आर्थिक संबल मिल सकेगा। बैठक में जोधपुर डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता एल एस मान , रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक प्रवीण गुप्ता, अग्रणी जिला प्रबंधक एम एम एल पुरोहित, पर्यटन उपनिदेशक भानु प्रताप  सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी , जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पच्चीसिया सहित अन्य निवेशक उपस्थित रहे।

15 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव हुए थे प्राप्त
इस वर्ष 12 जनवरी को हुए बीकानेर इन्वेस्ट सम्मिट के दौरान 84 मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (एमओयू) तथा 36 लेटर और इंटेंट (एलओआई) के माध्यम से जिले में लगभग 15 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे।

What's your reaction?