जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने किया कपिल सरोवर का निरीक्षण

जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने किया कपिल सरोवर का निरीक्षण bikaner जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने किया कपिल सरोवर का निरीक्षण image 3

श्रीकोलायत  | जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने किया कपिल सरोवर का निरीक्षण ।अधिकारियों की ली बैठक ।मेले के प्रबंधन को लेकर दिए निर्देश ।
विकास कार्यों को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

सांख्य दर्शन की उद्गम स्थली कहां भगवान विष्णु के पंचम अवतार भगवान कपिल मुनि की तपोस्थली पर आयोजित होने वाले पांच दिवसीय आध्यात्मिक मेले का आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से बहुत बड़ा महत्व है । अतः मेले के सनातन परंपराओं को अक्षुण रखते हुए ऐसे प्रयास किए जाने चाहिए कि मेला पर्व के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं पर संत महात्मा अच्छी स्मृतियां लेकर के जाए । इसके लिए यहां के अधिकारियों , कर्मचारियों , पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों को सामूहिक रूप से प्रयास कर मेले को यादगार बनाना होगा । कलेक्टर ने कपिल तीर्थ की मान्यता पश्चिमी राजस्थान में गंगा तुल्य बताते हुए कहा कि इस बार पहली दफा हरिद्वार की तर्ज पर वरुण पूजन एवं गंगा महाआरती का आयोजन होगा ।

1100 पंडित करेंगे महाआरती – तीर्थराज कोलायत में जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने उपखंड कार्यालय में आयोजित बैठक में कहा कि पहली बार कार्तिक पूर्णिमा मेले के अवसर पर कोलायत में 52 घाटों सहित पंच मंदिर, द्वादश ज्योतिर्लिंग बाराह महादेव ,परिक्रमा मार्ग ,गौ घाट, भूतेश्वर महादेव मंदिर, सत्यनारायण भगवान मंदिर, सूर्य मंदिर सहित परिसर के स्थित सभी मंदिरों में एक साथ 1100 पंडितों के सामूहिक वेद मंत्रोच्चारण एवं शंखनाद के मध्य महाआरती होगी । महाआरती को सही समय पर संपन्न कराने के लिए प्रभारी लगाए जाएंगे ।महाआरती के लिए अलग से बड़ा साउंड सिस्टम बीकानेर से लाया जाएगा तथा सभी मंदिरों पर एक साथ 1 घंटे तक महाआरती का सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा जाएगा ।

टीन शेड का कार्य को पूरा करने के लिए लगाए अतिरिक्त मिस्त्री-

बैठक में सरपंच देवी सिंह रावलोत ने बताया कि दो-तीन दिन में ही कार्य पूर्ण करने के लिए मैकेनिक पर श्रमिक बढ़ाए गए ताकि निर्धारित समय से पूर्व कार्य को मूर्त रूप दिया जा सके.

तहसील परिसर में लगी हाई मास्क लाइट –
स्थानीय राजस्व तहसील परिसर मैदान में रविवार को लाइट के पोल खड़े कर दिए गए । उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर ने बताया कि रात को परिसर जगमगा उठेगा । वही श्रीकोलायत सरपंच रावलोत ने बताया कि लगभग 150 सोडियम लाइट मंगवा ली गई है तथा चिन्हित स्थानों पर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है ।

कपिल उद्यान में आयोजित होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम –
बैठक में जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम भजन संध्या पर कवि सम्मेलन गिड़गिच (कपिल उद्यान )में आयोजित होंगे । इसके लिए वहां पर प्रकाश व्यवस्था सुचारू करने के लिए विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता गोविंद सुथार को निर्देश दिए हैं। वही मॉनिटरिंग कार्य विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी को सुपुर्द किया गया है ।

अब क्लीनिंग मशीन करेगी 24 घंटे कार्य –
कपिल सरोवर साफ एवं श्रद्धालुओं के सुरक्षित तीर्थ स्नान के मद्देनजर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने 8 घंटे की शिफ्ट में कार्य करने के निर्देश दिए हैं । वहीं जहां मशीन द्वारा सफाई नहीं हो सकती वहां मानव संसाधन द्वारा वनस्पतियों की कटाई की जाएगी । इसके लिए जिला माइनिंग एसोसिएशन को जिम्मेदारी दी गई है ।

इस बार अतिरिक्त लगेगा पुलिस जाप्ता –  बैठक में जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था तथा समाज कंटक को पर अंकुश रखने के लिए मेले में निर्धारित पुलिस बल संख्या से अतिरिक्त जाब्ता लगाया जाएगा । उन्होंने कहा कि इसके लिए पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा से बात की जाएगी । श्रद्धालुओं के सुरक्षित स्नान एवं उनकी सुरक्षा के मद्देनजर तालाब पर रेस्क्यू टीम नजर रखेगी ।

ग्राम विकास अधिकारी व पंचायत सहायकों को दिए आदेश –
बैठक में जिला कलेक्टर ने महा आरती में ग्राम विकास अधिकारी व पंचायत सहायकों को महाआरती कार्य पूर्ण करवाने के लिए उनको जिम्मेदारी सौंपी गई है । साथ ही यह मेले में व्यवस्थाओं को लेकर भी सहयोग करेंगे ।

जगह-जगह लगेंगे सूचना बोर्ड – जिला कलेक्टर ने यात्रियों की सुविधा के लिए घाटों के नाम , मंदिरों के स्थान , शौचालय, सूचना केंद्र , उनके नंबर दीवारों पर अंकित करने के निर्देश दिए हैं। गौतम ने कहा कि श्रद्धालु जिन घाट पर स्नान कर रहा है उसका नाम और जानकारी एक प्लेट पर लिखने के निर्देश दिए ।

यह रहेगी सुविधा उपलब्ध-
जिला कलेक्टर ने कहा कि मेले के दौरान चल शौचालय ,फायर ब्रिगेड , एंबुलेंस ,दूध की अतिरिक्त व्यवस्था उपलब्ध रहेगी । साथ ही मेले के दौरान शराब की दुकानें भी बंद रहेगी ।

सरोवर के बीचों बीच होंगे कपिल मुनि के थ्री डी दर्शन-
मेले के दौरान शाम को कपिल मुनि के थ्री डी दर्शन के लिए कार्य योजना बनाई गई है। वही कोलायत में सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किया जाएगा । उसके लिए भारतीय सेवा के अधिकारी अभिषेक सुराणा को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा, कोलायत सरपंच देवीसिंह रावलोत, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर ,राजस्व तहसीलदार हनुमान दान देवल ,ज्योतिर्मय ट्रस्ट अध्यक्ष डॉक्टर एम .एल. पुरोहित ,वार्ड पार्षद किशोर सिंह राठौड़, सामाजिक कार्यकर्ता खींयाराम सेन , माइंडस व्यवसायी संदीप चांदना , गौरव चांदना सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0