जिला कलेक्टर मेहता ने बालिका गृह में नन्हीं बालिकाओं के साथ मनाई दीपावली

जिला कलेक्टर मेहता ने बालिका गृह में नन्हीं बालिकाओं के साथ मनाई दीपावली  जिला कलेक्टर मेहता ने बालिका गृह में नन्हीं बालिकाओं के साथ मनाई दीपावली Photo 14

बीकानेर।  जिला कलक्टर नमित मेहता परिवार सहित दीपावली की खुशियां साझा करने के लिए शनिवार को बालिका गृह की बच्चियों के बीच पहुंचे।
जिला कलक्टर को अपने बीच पाकर, बालिका गृह की बच्चियों के चहरेे पर उत्साह देखते ही बनता था। बालिका गृह की एक बालिका बडे़ उत्साह के साथ जिला कलक्टर, उनकी धर्म पत्नी और बच्चों को कुमकुम का तिलक लगाकर आत्मीयता प्रकट की। बच्चों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए उन्हांेने मिठाई व चॉकलेट का वितरण किया। इससे बच्चों के चेहरे पर एक अलग ही खुशी का माहौल आ गया।
जिला कलक्टर मेहता ने बालिकागृह, शिशुगृह ,नारी निकेतन तथा सेवाश्रम नम्बर 2 में आवासित बच्चों से मिले और उन्हे उपहार भेंट किए। जिला कलक्टर को अपने बीच देखकर नन्हीं बालिकाओं ने शब्दों के माध्यम से अपनी भावनाओं को प्रकट किया। शिशुगृह में जिला कलक्टर ने अधीक्षक बालिका गृह से नन्हें शिशुओं का नाम पूछा तथा उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने डाईनिंग हाॅल में बालिकों के साथ नाश्ता किया और बच्चों को मिठाई खिलाई। इस दौरान उन्होंने बालिकाओं से उनकी कुशलक्षेम पूछी  और शिक्षा के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने शिशुओं के सिर पर हाथ फेरा और दुलार किया। अपने पापा को ऐसा करता देख, उनकी नन्ही बच्ची ने बच्चांे को मिठाई के गिफ्ट दिए और सभी को ’हैप्पी दिवाली’ कहा। जिला कलक्टर ने बालिकों को उपहार भेंट करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार दीपावली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध होने के कारण बच्चों आपको पटाखे नहीं दिए जा रहे है।
इस दीवाली पर बालिकागृह की बच्चियों ने मिलकर खुद ही कलरदार आकर्षक दीयें तैयार किए थे, जिसका जिला कलक्टर को अवलोकन कराया गया। बालिका गृह की अधीक्षक शारदा चैधरी ने बताया कि बालिकाओं ने दीवाली से पहले से ही मिट्टी के दीपक बनाना शुरू कर दिए। बाद में इन दीयों को आकषर्क रंग किए गए। उन्होंने बताया कि बालिकाओं को इस बार बाल विकास समिति के सदस्यों ने दीपावली पर नई ड्रेस दी है तथा बालिकागृह में ही मिठाई तैयार की गई है। साथ ही बालिकाओं ने रंगोली भी सजाई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से ही बाल कल्याण सप्ताह की शुरूआत हुई है। सप्ताह के तहत बच्चों को विधिक जानकारी दी जायेगी। इस अवसर पर उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार, सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग अरविन्द आचार्य, सदस्य किशोर न्यायालय अरविन्द सिंह शेंगर तथा बाल कल्याण समिति की सदस्या ममता रांका उपस्थित थीं।

जिला कलेक्टर मेहता ने बालिका गृह में नन्हीं बालिकाओं के साथ मनाई दीपावली prachina in article 1

COMMENTS