fbpx

जिला कलेक्टर नमित मेहता रहे पूगल-खाजूवाला दौरे पर, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड केयर सेंटर्स की देखी व्यवस्था

जिला कलेक्टर नमित मेहता रहे पूगल-खाजूवाला दौरे पर, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड केयर सेंटर्स की देखी व्यवस्था  जिला कलेक्टर नमित मेहता रहे पूगल-खाजूवाला दौरे पर, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड केयर सेंटर्स की देखी व्यवस्था dm 2

जिला कलेक्टर नमित मेहता रहे पूगल-खाजूवाला दौरे पर, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड केयर सेंटर्स की देखी व्यवस्था mr bika fb post

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को पूगल और खाजूवाला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा माधोडिग्गी के उप स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन किया। खाजूवाला में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।
पंचायत समिति सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक मजबूत किया जाएगा। प्रत्येक सीएचसी और पीएचसी के साथ मॉडल के रूप में कुछ उप स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को भर्ती करने की सुविधा विकसित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से फैली। वर्तमान में संक्रमण की वृद्धि दर पर कुछ काबू हुआ है, लेकिन अब भी पूर्ण गम्भीरता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी सम्भावित लहर के मद्देनजर ग्रामीण स्तर तक प्रभावी तैयारी की जाए। खाजूवाला में एनएचएम के माध्यम से बनने वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के अलावा विधायक कोष और अन्य मदों से चिकित्सकीय व्यवस्था सुदृढ़ीकरण के सभी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने ‘मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी’ अभियान के बारे में बताया तथा कहा कि गांवों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों द्वारा होम आइसोलेशन के नियमों की किसी भी कीमत पर अवलेहना नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि खाजूवाला के दूरस्थ क्षेत्रों में प्राथमिकता से एंटीजन टेस्ट किए जाएं, इसके लिए पर्याप्त जांच किटें उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने खाजूवाला क्षेत्र में पॉजिटिव और एक्टिव मरीजों की संख्या और स्थिति जानी तथा कहा कि डोर टु डोर सर्वे प्रभावी ढंग से किया जाए। आईएलआई मरीजों का चिन्हीकरण करते हुए दवाइयों के किट तत्काल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। ब्लॉक क्षेत्र में ऑक्सीजन सिलेंडर और कन्संट्रेटर की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि ब्लॉक स्तर पर उपलब्ध ऑक्सीजन के सभी सिलेंडर भरवा लिए जाएं।
टीम के रूप में करें काम
जिला कलक्टर ने पेयजल वितरण की स्थिति की समीक्षा की तथा कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुसार टेंकर्स के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाए। उन्होंने कोविड टीकाकरण और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण की स्थिति भी जानी। जिला कलक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी ‘टीम भावना’ के साथ काम करते हुए आमजन को ‘गुड गवर्नेंस’ देना सुनिश्चित करें। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, प्रशिक्षु आईएएस सिद्धार्थ पलनिचामी, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी एल मीना, खाजूवाला के उपखण्ड अधिकारी प्रभजोत सिंह, पूगल एसडीएम महेंद्र सिंह, विकास अधिकारी राजेन्द्र जोइया, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अब्दुल रशीद मौजूद रहे।
स्वास्थ्य केंद्रों का लिया जायजा
जिला कलक्टर ने पूगल और खाजूवाला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और माधो डिग्गी के उपस्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था देखी। सीएचसी पर स्थापित कोविड केयर सेंटर्स का अवलोकन किया। यहां उपचाररत कोविड मरीजों से रूबरू हुए और चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में जाना। उन्होंने इन केंद्रों पर स्टाफ, दवाइयों की उपलब्धता, ओपीडी, सर्वे, ऑक्सीजन कन्संट्रेटर के बारे में जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने खाजूवाला सीएचसी     को एक वेंटिलेटर उपलब्ध करवाने तथा रेडियोलॉजिस्ट का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए, जिससे यहां सोनोग्राफी की सुविधा प्रारम्भ हो जाए। माधोडिग्गी उप स्वास्थ्य केंद्र में डोर टू डोर सर्वे की स्थिति जानी।

जिला कलेक्टर नमित मेहता रहे पूगल-खाजूवाला दौरे पर, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड केयर सेंटर्स की देखी व्यवस्था prachina in article 1
Zomato  जिला कलेक्टर नमित मेहता रहे पूगल-खाजूवाला दौरे पर, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड केयर सेंटर्स की देखी व्यवस्था o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page