जिला कलेक्टर नमित मेहता ने किया प्रशिक्षण का शुभारंभ

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने किया प्रशिक्षण का शुभारंभ  जिला कलेक्टर नमित मेहता ने किया प्रशिक्षण का शुभारंभ jila

बीकानेर, जिले में 120 प्रशिक्षित डीआरजी अगले डेढ़ सप्ताह में 46 हजार से अधिक लोगों को कोविड से सुरक्षा का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे,यह नवाचार जिले में कोरोना के प्रति नई जागृति लाएगा। कोरोना से बचाव ही उपाय है और इसके प्रति व्यापक जागरूकता से जन जन में जागृति आ सकती है।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को कोविड 19 डीआरजी प्रशिक्षण शिविर के शुभारंभ अवसर पर ये बात कही। जिला परिषद सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की और से आयोजित प्रशिक्षण शिविर में जिला कलक्टर ने कहा कि मूलतः स्वच्छ भारत मिशन का प्रत्येक घटक कोविड 19 से जुड़ा हुआ है और स्वच्छता का हरेक सोपान कोविड से बचाव की तरफ वह जाता है, उन्होनें कहा कि जिला स्तर पर 120 से अधिक डीआरजी को 18 से 20 अगस्त तक प्रशिक्षित किया जाएगा जो ब्लॉक एवम पंचायत स्तर पर युद्ध स्तर पर ट्रेनिंग देंगे।
मेहता ने खाजूवाला एवं श्रीडूंगरगढ़ से आए प्रशिक्षकों को कोविड 19 की गंभीरता से अवगत करवाते गए कहा कि जन जन के पास जा कर जन जागृति का कार्य करें ताकि कोविड के प्रति जानकारी बढ़ सके। उन्होनें डीआरजी से कहा कि  वे समग्र प्राथमिकता के साथ कार्य करें।
जिला परिषद ये सीईओ नरेंद्र पाल सिंह ने कहा कि 120 डीआरजी की 4 दिन में प्रशिक्षित किया जाएगा जो, आगे 24 अगस्त से 4 सितम्बर तक ग्राम पंचायतों में ट्रेनिंग देंगे। उन्होनें बताया कि जिले में प्रत्येक पंचायत में 150 लोगों को कोविड 19 की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिले में लगभग 47 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
सहायक परियोजना अधिकारी एवं जिला समन्वयक श्रीमती ऋतुराज महला ने इस अवसर पर बताया कि कोविड 19 सहित ओडीएफ प्लस, सामुदायिक स्वच्छता परिसर एवं ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर डीआरजी को ट्रेंड किया जा रहा है।
प्रशिक्षण में राज्य सन्दर्भ व्यक्ति पूर्व जिला समन्वयक महेंद्र सिंह शेखावत एवं कविता जैन ने विभिन्न विषयों पर पावर पॉइंट प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में यशपाल पूनिया, प्रदीप पांडिया सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने किया प्रशिक्षण का शुभारंभ prachina in article 1

COMMENTS