त्यौहारी सीजन को देखते जिला कलेक्टर ने लिया यह बड़ा निर्णय

त्यौहारी सीजन को देखते जिला कलेक्टर ने लिया यह बड़ा निर्णय  त्यौहारी सीजन को देखते जिला कलेक्टर ने लिया यह बड़ा निर्णय bikaner

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा है कि कोविड-19 के चलते त्यौहारी सीजन और सर्दी का मौसम बेहद चुनौतीपूर्ण है। कोविेड-19 की एडवाइजरी की पालना करवाने में लगे एरिया मजिस्ट्रेट की ऐसे में जिम्मेदारी और बढ़ गई। जिला प्रशासन, चिकित्सा एवं अन्य संबंधित विभाग समन्वय एवं पूरी क्षमता के साथ कोविड-19 का बेहतरीन प्रबंधन कर रहा है, आगामी दिनों में त्यौहार है, इन्हें देखते हुए एरिया मजिस्ट्रेट भीड़-भाड़ वाले मार्केट का भ्रमण कर आमजन को समझाईश करे।
कोविड-19 के लिए नियुक्त एरिया मजिस्ट्रेट््स के साथ मेहता ने बुधवार को अपने कार्यालय में आयोजित बैठक में कहा कि 16 नवम्बर तक शहर का नियमित भ्रमण कर, भीड़ वाले मार्केट पर नजर रखें। इस दौरान किसी भी दुकान में पटाखे विक्रय नहीं होने चाहिए। कोई दुकानदार अगर पटाखे बेचता मिले, उसे समझाईश करे, समझाईश के बावजूद नहीं मानता है, नियमानुसार जुर्माना लगवाया जावे।
उन्होंने कहा कि सिटी भ्रमण के दौरान संबंधित थानाधिकारी को साथ रखें तथा कोरोना एडवाईजरी की पालना को लेकर माईक के जरिये उद्घोषणा करवाई जाए। उन्होंने कहा कि मार्केट में दुकानों पर भीड़ ना हो, इस पर भी नजर रखी जाए। दुकानदारों को बताएं कि दुकान में निर्धारित सीमा से अधिक भीड़ ना रखें। सभी सम्बन्धित एरिया मजिस्ट्रेट त्यौहार से पहले तमाम आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें ताकि कोरोना को लेकर किए गए प्रयास बेकार ना जाएं और आगे भी कोरोना से सफलतापूर्वक लड़ सकें।
जिला कलक्टर ने की अपील- जिला कलक्टर ने कहा कि त्यौहारी सीजन में मार्केट में भीड़ बढे़गी। ऐसे में हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हालांकि आमजन मास्क लगा रहा है, फिर भी मास्क को अनिवार्य रूप से लागू करवाए। मास्क की अनिवार्यता के लिए कानून भी लाया गया है, यह आमजन को बताया जाए। उन्होंने कहा कि मास्क ही वर्तमान में कोरोना की वैक्सीन है। उन्होंने आमजन से अपील की कि हर व्यक्ति आवश्यक रूप से मास्क लगाए, क्योंकि किसी भी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति का जीवन खतरे में डालने का अधिकार नहीं है। उन्होंने अपील में कहा कि प्रशासन आमजन की सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध करने का पूरा प्रयास कर रहा है, लेकिन इन प्रयासों में आमजन और व्यापारिक वर्ग सहित सभी के सहयोग की जरूरत है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, रजिस्ट्रार स्टाम्प ऋषि बाला श्रीमाली, अतिरक्त निदेशक प्रारंभिक शिक्षा अशोक सांगवा, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सवीना बिशनोई, कुल सचिव स्वामी केशवानन्द  कृषि विश्वविद्यालय कपूर शेखर मान,सहायक कलक्टर मुख्यालय बिन्दू खत्री उपस्थित थे।

त्यौहारी सीजन को देखते जिला कलेक्टर ने लिया यह बड़ा निर्णय prachina in article 1

COMMENTS