जिला कलेक्टर ने यूआईटी और नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया शहर का भ्रमण

जिला कलेक्टर ने यूआईटी और नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया शहर का भ्रमण  जिला कलेक्टर ने यूआईटी और नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया शहर का भ्रमण IMG 20200823 WA0074

बीकानेर,  जिला कलक्टर नमित मेहता ने नगर विकास न्यास, आरयूआईडीपी और नगर निगम के अधिकारियों तथा अभियंताओं के साथ रविवार को शहर का ड्रनेज सिस्टम और नालों की सफाई सहित रेलवे अण्डर पास की तकनीकी जानकारी लेने केे लिए विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मेहता ने गंगशहर में चांदमल बाग के पानी के निकासी का मौके पर जायजा लिया और पानी की सही निकासी के लिए समुचित व्यवस्था कायम करने के लिए तकमीना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीवर ट्रीटमेन्ट प्लांट से पानी केे साफ होने के बाद उसका बेहतर उपयोग हो इसके बारे में फीडबैक लिया और गंदगी या अव्यवस्था ना हो इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए चांदमल बाग के पास बने पंपिंग स्टेशन में अगर और संसाधन बढ़ाने की जरूरत हो तो उसकी संपूर्ण कार्य योजना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत की जाए ताकि यह कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करवाया जा सके।
मेहता ने चांदमल बाग और यूआईटी के एसटीपी का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए कि चांदमल बाग में जो पंपिंग स्टेशन बना हुआ है। इस स्टेशन पर अगर और पंप लगाने हो या कोई अन्य आधुनिक संसाधन लगाने हो तो, इसका भी तकमीना बनाया जाए ताकि आने वाले दिनों में पानी की निकासी और बेहतर तरीके से हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि पंप किए हुए पानी का अंतिम निस्तारण इस तरह से किया जाए कि कहीं भी पानी एकत्रित होकर गंदगी का रूप् धारण ना कर सके। इसके लिए स्थानीय लोगों से बातचीत कर पानी को गोचर भूमि अथवा उसके आसपास के क्षेत्र में इस तरह से छोड़ा जाए कि पानी से पशुओं के लिए अच्छी किस्म का हारा चारा उगाया जा सके।

जिला कलेक्टर ने यूआईटी और नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया शहर का भ्रमण prachina in article 1

न्यास अध्यक्ष ने पुरानी जेल की जमीन और रानी बाजार में प्रस्तावित अंडर रेल ब्रिज निर्माण के साथ-साथ कोटगेट और सांखला रेलवे फाटक का भी निरीक्षण किया। पुरानी जेल की खुली भूमि का भी निरीक्षण किया और इस भूमि के विभिन्न उपयोगों के बारे में अधिकारियों से विचार विमर्श किया। मेहता ने रानी बाजार रेलवे क्रॉसिंग पर बनने वाले रेलवे अंडर ब्रिज के स्थान को भी देखा तथा न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यातायात के दबाव को देखते हुए यहां पर एक अंडर रेल ब्रिज बनाने की आवश्यकता है और ब्रिज का निर्माण शीघ्रता से हो इसके लिए न्यास इसके निर्माण की निविदा जल्दी जारी करें।  उन्होंने कहा कि पीबीएम अस्पताल जाने के लिए यह एक बेहतर रास्ता बन सकता है। यातायात की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अधिकारी इस कार्य को तत्काल करने की दिशा में कार्य करें।
जिला कलक्टर ने आई हाॅस्पिटल के पास नाले और चैम्बर के सफाई कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए कि हाल ही मंे नालों की सफंाई के जो कार्य शुरू किए हैं, उनकी सफाई शीघ्र करंे ताकि संभावित वर्षा पानी की निकासी आसानी से हो सके।
कोट गेट पर देखा यातायात
जिला कलक्टर मेहता ने अधिकारियों के साथ कोटगेट रेलवे फाटक और सांखला फाटक के पास विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया और अधिकारियों से कहा कि रेलवे फाटक की समस्या का समाधान जब तक होता है, तब तक यहां यातायात का दबाव कम हो इसके लिए क्या कोई नए रास्ते का विकल्प हो सकता है, इसकी संभावना भी तलाश की जाए।  इस दौरान न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, न्यास के अधिशाषी अभियंता भंवरु खां, नगर निगम के उपायुक्त मंगलाराम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी साथ थे
अतिक्रमण हटाए-जिला कलक्टर के निर्देश पर रविवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया। अभियान के तहत गोगागेट से जैन कॉलेज तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जिला प्रशासन की ओर से शुरू की गई।  नोखा रोड पर अनेक स्थानों से अतिक्रमण हटाये गए। कार्रवाई के बीच नगर निगम, नगर विकास न्यास व पुलिस प्रशासन का जाब्ता तैनात रहा।

COMMENTS