बीकानेर

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल की जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं प्रारंभ

बीकानेर। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल की जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारंभ समारोह गुरुवार को डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ।
इस दौरान डॉ. भीमराव अंबेडकर पीठ के महानिदेशक डॉ. मदन गोपाल मेघवाल, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, उप जिला प्रमुख लक्ष्मी बिश्नोई और गजेंद्र सिंह सांखला बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ। लोक कलाकारों द्वारा केसरिया बालम पधारो मारे देश की प्रस्तुति दी गई।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में 980 खिलाड़ी भागीदारी निभा रहे हैं। इनमें 494 महिला तथा 486 पुरुष खिलाड़ी शामिल हैं। इन मुकाबलों के लिए कुल 88 टीमों का गठन किया गया है। इनमें महिला वर्ग की 43 और पुरुष वर्ग की 45 टीमें शामिल हैं।
इस अवसर पर मार्च पास्ट निकाली गई, जिसका नेतृत्व बज्जू खालसा की टीम ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. भीमराव अंबेडकर पीठ के महानिदेशक डॉ मदन मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरगामी सोच की बदौलत दुनिया की सबसे बड़ी खेल स्पर्धा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के रूप में आयोजित हो रही है। इसके ग्राम पंचायत स्तरीय मुकाबलों में लगभग 30 लाख खिलाड़ियों ने भागीदारी निभाई। यह अपने आप में कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि इन खेलों के माध्यम से युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग हो रहा है। खेलों के माध्यम से आपसी सौहार्द एवं भाईचारा बढ़ा है तथा लोगों में सहयोग की भावना पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि खेल जीवन जीने की कला सिखाते हैं तथा कठिनाइयों का सामना करने का साहस देते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों से प्रतियोगिता के दौरान खेल की भावना रखने का आह्वान किया।
संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान सभी खिलाड़ी जिला स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करें और भविष्य में राज्य स्तर पर बीकानेर का प्रतिनिधित्व करते हुए जिले का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी जब राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो बीकानेर के लोगों को भी गर्व की अनुभूति होगी।
इससे पहले अतिथियों ने खेल ध्वज का आरोहण किया गया। अंबेडकर पीठ के महनिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने जिला स्तरीय खेलों की औपचारिक घोषणा की। खिलाड़ियों ने खेल भावना के साथ खेलने की शपथ ली।
खेल प्रतियोगिता की औपचारिक शुरुआत कबड्डी एवं खो-खो मैच से हुई। अतिथियों ने इन मैचों का अवलोकन किया और खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की। इस दौरान कठपुतली के माध्यम से फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी तथा भवई नृत्य की प्रस्तुति दी गई। खेल अधिकारी श्रवण भांभू ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।
अतिथियों ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन
इस अवसर पर डॉ. भीमराव अंबेडकर पीठ के महानिदेशक तथा संभागीय आयुक्त सहित सभी अतिथियों ने सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के समन्वय से लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित विभिन्न योजनाओं तथा जिले में गत 4 वर्षों विभिन्न नवाचारों की जानकारी दी गई है। इनके अतिरिक्त प्रदर्शनी में मनरेगा के तहत चारागाह विकास कार्य एवं मॉडल आंगनबाड़ी सहित विभिन्न नवाचारों को दर्शाया गया है। प्रदर्शनी में मतदाता पहचान-पत्र को आधार से लिंक करने के अभियान के प्रति जागरूकता के लिए स्टॉल लगाई गई। इसके अतिरिक्त मेडिकल विभाग द्वारा योजनाओं के प्रचार प्रसार, बीपी सहित अन्य जांच से जुड़ी स्टाल लगाई गई। वहीं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार साहित्य वितरण के लिए भी स्टॉल लगाई गई। इस दौरान प्रदर्शनी समन्वयक और सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य और सह समन्वयक गोपाल जोशी मौजूद रहे।

What's your reaction?