बीकानेर

14 से 20 नवम्बर तक आयोजित होगा संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला , तैयारी बैठक आयोजित

बीकानेर। संभाग स्तरीय अमृता हॉट मेले का आयोजन जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में 14 से 20 नवम्बर तक किया जाएगा। इसकी तैयारियों के संबंध में सोमवार को संभागीय आयुक्त डा. नीरज के पवन  की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। संभागीय आयुक्त ने कहा कि महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले इस मेले में संभाग के जिलों में कार्यरत महिला स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। साथ ही राजस्थान के निकटतम अन्य राज्यों से भी महिला स्वयं सहायता समूहों को भी इसमें आमंत्रित किया जाए। इसमें महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की कम से कम 161 स्टॉल्स लगाई जाए। इससे संबंधित सभी तैयारियां समय रहते कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी तय की जाए तथा इसके अनुरूप सभी व्यवस्थाएं करें।

डॉ.नीरज के पवन ने मेले के दौरान महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को बीकानेर में संचालित राष्ट्रीय अनुसंधान केन्द्रों का भ्रमण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण करवाने के निर्देश भी दिए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि आयोजन स्थल पर साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति, पेयजल, बैठक, स्टॉल आवंटन, भोजन आदि से संबंधित कार्यों का विशेष ध्यान दिया जाए। आयोजन का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो। मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर चाक-चौबंद रखने तथा आवश्यक जाब्ता तैनात करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान आवश्यक संसाधनों के साथ मेडिकल टीम नियुक्त करने तथा सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए। ।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि आयोजन में बीकानेर के परम्परागत लघु उद्योगों से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान प्रतिदिन लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। इस दौरान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार से संबंधित स्टॉल्स भी लगाई जाएं। उन्होंने सभी विभागों को सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन पूर्ण गंभीरता से करने के निर्देश दिए। इसके अलावा मेले में शामिल समूहों को सहजन का पौधा वितरित किया जाए व इसके औषधीय गुणों की जानकारी दी जाए। महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने मेले के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिरदा, महिला और बाल विकास की उपनिदेशक शारदा चौधरी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की उपनिदेशक मंजू नैण गोदारा, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला, सीएमएचओ डा मोहम्मद अबरार पंवार आदि मौजूद रहे।

What's your reaction?