डॉक्टर गुंजन सोनी ने जिला अस्पताल में देखी ओपीडी , 65 वर्षीय बुजूर्ग के कुल्हे का जटील ऑपरेशन हुआ सफल

4 Min Read

बीकानेर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी ने जून के प्रथम मंगलवार से शहरी क्षेत्र के श्वासन रोग से जुडे़ मरीजों को जिला अस्पताल में ओपीडी सेवाएं देनी शुरू की,  प्राचार्य डॉ. सोनी की ये सेवाएं प्रत्येक मंगलवार सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक नियमित जारी रहेगी, मंगलवार को प्राचार्य सोनी ने करीब 25 मरीजों को देखा , इससे पूर्व पीएमओ प्रवीण चतुर्वेदी सहित जिला अस्पताल के अन्य स्टाफ सहित स्थानीय नागरिकों ने प्राचार्य सोनी के इस कदम का स्वागत करते हुए उन्हें पुष्प गुच्छ भेंट किया। ओपीडी मरीजों को देखने के पश्चात प्राचार्य डॉ. सोनी ने जिला अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया इसके तहत जनाना, मर्दाना वार्ड सहित आपातकालिन व्यवस्थाओं को जायजा लिया इस दौरान सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी, इसके अतिरिक्त डॉ. सोनी ने पीडब्लूडी अधिकारियों के साथ जिला अस्पताल के कुछ क्षतिग्रस्त हिस्सों का अवलोकन कर उन्हें दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि प्राचार्य डॉ. सोनी द्वारा चिकित्सा क्षेत्र में लिए जा रहे ऐतिहासिक निर्णयों से शहरी क्षेत्र के लोगों में ,खुशी की लहर है। आपको बता दें की पिछले महिने आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी.डी. कल्ला की सलाह पर तुरंत कार्यवाही करते हुए प्राचार्य डॉक्टर गुंजन सोनी द्वारा जिला अस्पताल में श्वसन रोग की ओपीडी सेवा के अतिरिक्त प्रत्येक सोम, बुध एवं शुक्रवार को मानसिक रोग तथा चर्म रोग विभाग की ओपीडी सेवाएं नियमित रूप से ओपीडी समय मे शुरू कर दी गयी है। प्राचार्य डॉ. सोनी ने बताया कि जिला अस्पताल में नई एक्सरे मशीन तथा 200 केवी का जनरेटर उपलब्ध करवाया जाना प्रक्रियाधीन है।

डॉ. लोकेश सोनी एव ंसमीर पंवार की टीम ने किया 65 वर्षीय मरीज के कूल्हे का जटिल ऑपरेशन : चिंरजीवी योजना के तहत हुआ निःशुल्क

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, ने प्राचार्य डॉक्टर सोनी को जानाकरी देते हुए बताया कि आपके सहयोग से जिला अस्पताल के अस्थिरोग विभाग में उपलब्ध करायी गयी अस्थिरोग विशेषज्ञ डॉक्टर लोकेश सोनी एवं समीर पंवार  की स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करने के कारण  बुधवार को 65 वर्षीय बुजूर्ग कें  अस्थि रोग का बाइपोलार हेमीआर्थोप्लास्टी जैसा जटिल ऑपरेशन सफलता पूर्वक मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क किया गया। इस पर प्राचार्य डॉ. सोनी ने जिला अस्पताल के अस्थि रोग विभाग की टीम को बधाई दी।

- Advertisement -

जिला अस्पताल के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर लोकेश सोनी ने बताया कि यह ऑपरेशन बेहद जटील था इसमें दो घंटे का समय लगा, मरीज के कुल्हे की हड्डी में फ्रेक्चर हो गया था इसके फिमर बोन के नेक का पार्ट जब टूटता है तब मरीज को असहनीय दर्द से झूझना पड़ता है। मरीज की आयु अधिक होने के कारण ऑपरेशन के दौरान कई जटिलताओं का सामना करना पड़ा। इस ऑपरेश के दौरान निश्चेतन विभाग के  डॉ प्रवीण पेंसिया की महत्वूर्ण भूमिका रही। ओपरेशन टीम में नर्सिंग स्टाफ स्वरूपसिंह राजपुरोहित, कुलदीप आदि का भी विशेष सहयोग रहा। उल्लेखनीय है कि डॉ. लोकेश सोनी द्वारा इस हॉस्पिटल में पहले भी घुटना प्रत्यारोपण कुल्हा प्रत्यारोपण जैसे जटिल ऑपरेशन किये जा चुके हैं।

Share This Article