इंसानों पर परीक्षण में कोरोना के खिलाफ असरदार दिखी इस वैक्सीन की डोज

इंसानों पर परीक्षण में कोरोना के खिलाफ असरदार दिखी इस वैक्सीन की डोज  इंसानों पर परीक्षण में कोरोना के खिलाफ असरदार दिखी इस वैक्सीन की डोज vv

दुनियाभर में कोरोना महामारी का संकट गहराता जा रहा है। इस बीच, कोरोना की वैक्सीन से सभी को उम्मीदें हैं। कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना का टीका तैयार करने में जुटे हैं। इन वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में चल रहा है। इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आ रही है। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में चल रही कोरोना वैक्सीन के ट्रायल से अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। इंसानों पर परीक्षण में कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी वैक्सीन काफी असरदार दिखी है।

इंसानों पर परीक्षण में कोरोना के खिलाफ असरदार दिखी इस वैक्सीन की डोज prachina in article 1

मेडिकल वेबसाइट medRxiv पर प्रकाशित एक अंतरिम रिपोर्ट से पता चला है कि अमेरिकी दवा और चिकित्सा उपकरण कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन(Johnson and Johnson) ने एक वैक्सीन विकसित की है, जिसके शुरुआती परीक्षणों में उत्साहित परिणाम सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार, इस वैक्सीन के एक डोज ने कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया(Strong immune Response) दिखाया है।

शुक्रवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि COVID-19 के खिलाफ संभावित सुरक्षित वैक्सीन के रूप में वैक्सीन की एक डोज़ ही पर्याप्त सुरक्षित है।जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन अपने ट्रायल के तीसरे और अंतिम चरण में है। यह आखिरी चरण में पहुंचने वाली अमेरिकी का चौथी वैक्सीन है।

ट्रंप ने की थी वैक्सीन को लेकर घोषणा

इससे पहले बुधवार को व्हाइट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने घोषणा की कि जॉनसन एंड जॉनसन(Johnson and Johnson) की वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गई है। यह अमेरिका में चौथा टीका है जो अंतिम चरण के ट्रायल में पहुंचा है। ट्रंप ने अमेरिका के नागरिकों से गुहार लगाई है कि वे वैक्सीन ट्रायल के रजिस्ट्रेशन के लिए आगे आएं।

जल्द वैक्सीन लाने की तैयारी !

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वादा किया है कि इस साल के अंत तक वैक्सीन की 100 करोड़ डोज पूरे अमेरिका में वितरित की जाएगी। ट्रंप ने कहा कि 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव से पहले वितरण के लिए एक टीका उपलब्ध हो सकता है। कई डेमोक्रेट्स नेताओं ने ट्रंप पर आरोप लगाया है कि वे नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले वैक्सीन को डिलीवर करने के लिए वैक्सीन की मंजूरी की प्रक्रिया को तेज करने की कोशिश कर रहे हैं।

COMMENTS