वृंदावन में डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित विशिष्ट ज्योतिष सम्मान से सम्मानित

वृंदावन में डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित विशिष्ट ज्योतिष सम्मान से सम्मानित  वृंदावन में डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित विशिष्ट ज्योतिष सम्मान से सम्मानित Samman vardavan

वृंदावन में डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित विशिष्ट ज्योतिष सम्मान से सम्मानित mr bika fb post

बीकानेर 17 मार्च। वृंदावन में आयोजित योग कुंभ 2021 के वेदांग महोत्सव में बीकानेर के विश्वविख्यात ज्योतिषाचार्य, द फोरकास्ट हाउस के निदेशक  डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित को विशिष्ट ज्योतिष सम्मान से सम्मानित किया गया । डॉ पंडित नंदकिशोर पुरोहित को सम्मानित करने वालों में प्रमुख रूप से पंडित गंगाधर पाठक मुख्य आचार्य श्री राम मंदिर भूमि पूजन समिति, पं.शुभेष शर्मन अध्यक्ष सर्व ब्राह्मण महासभा, पं. रमेश सेमवाल अध्यक्ष उत्तराखंड ज्योतिष परिषद, अंतरराष्ट्रीय योग व वेद गुरु पं. बालमुकुंदचार्य अध्यक्ष श्री संकट मोचन योग अनुसंधान संस्थान वृंदावन, पं. अनुपम जौली व महामंडलेश्वर हरिहरानंद महाराज प्रमुख थे ! 

वृंदावन में डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित विशिष्ट ज्योतिष सम्मान से सम्मानित prachina in article 1

डॉ नंदकिशोर पुरोहित को सम्मान स्वरूप एक स्मृति चिन्ह, सर्टिफिकेट व दुपट्टा पहना कर सम्मानित किया गया !

कार्यक्रम के ज्योतिष और वेद विषय के सत्र की अध्यक्षता करते हुए डॉ पुरोहित ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि वेदांग और ज्योतिष न केवल एक विद्या है बल्कि यह एक संपूर्ण जीवन है जो हमें श्रेष्ठ जीवन जीने का मार्ग भी दिखाता है भारतीय संस्कृति और सभ्यता में हमेशा ही धर्म ग्रंथ,वेद पुराण उपनिषद ज्योतिष हमारी जीवनशैली का महत्वपूर्ण अंग रहा है भारत में इनके बिना जीवन की परिकल्पना करना भी अधूरा माना गया है!

 

 डॉ  पुरोहित ने यह भी भविष्यवाणी की है कि पश्चिम बंगाल में भाजपा सरकार बनाएगी। 

उन्होंनें कहा कि ज्योतिष गणना एवम सितारों की स्थितियों के हिसाब से ममता बनर्जी इस बार सत्ता से बाहर होंगी। उन्होंनें वेदांग महोत्सव के बारे में कहा कि कुम्भ वृंदावन 2021 के तहत  आयोजित वेदांग महोत्सव हमारे वेदों के सभी अंगों पर चर्चा का अभूतपूर्व प्लेटफार्म है।प्रत्येक 12 वर्ष से आयोजित होने वाले इस अद्भुत महोत्सव में वेदों के सार एवम ऊर्जा को जन साधारण के लिए सरलीकृत करने का कार्य विद्वज्जनों द्वारा किया जाता है।

शिक्षा,कल्प,व्याकरण,निरुक्त,ज्योतिष एवम छंद का विश्लेषण एवम धीर गंभीर मंथन कर इससे निकलने वाले पवित्र नवनीत को समान रूप से साझा करना इस आयोजन का मुख्य दायित्व है।

वस्तुतः वेद हमारी न केवल जीवनशैली है बल्कि वेद हमारी संस्कृति एवम अस्मिता है।वेद ही हमें जीने की राह दिखाते हैं और इनसे ही हम हमारे अध्यात्म और संस्कृति को अक्षुण्ण रख पाते हैं।

उन्होंनें कहा कि संकट मोचन योग अनुसंधान  संस्थान एवम सर्व ब्राह्मण महासभा वृंदावन का यह आयोजन ज्योतिष एवम अध्यात्म के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि डॉ नंदकिशोर पुरोहित द्वारा की गई भविष्यवाणियां सही और सटीक उतरती हैं।उन्होंनें फ़िल्म अभिनेता धर्मेंद्र के लोकसभा चुनाव को लेकर जो भविष्यवाणी की थी वो बेहद चर्चा में रही थी। कार्यक्रम वृंदावन के योग कुंभ 2021 के वेदांग महोत्सव की पंडाल मैं आयोजित किया गया !

COMMENTS