Bikaner : डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित ज्योतिष शिरोमणि की उपाधि से सम्मानित

2 Min Read
Bikaner

Bikaner : केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय भोपाल के सभागार में आयोजित प्रथम महर्षिपराशर अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में बीकानेर के विश्व विख्यात भृगु ज्योतिषचार्य द फोरकास्ट हाउस निदेशक डॉ. पं. नंदकिशोर पुरोहित (पूर्व मंत्री उत्तराखंड सरकार) को ज्योतिष महर्षि व ज्योतिष शिरोमणि सम्मान से सम्मानित कियागया ।

 डॉ. पं. नंदकिशोर को सम्मान स्वरूप ज्योतिष महर्षि की उपाधि व ज्योतिष शिरोमणि का सम्मान पत्र, स्मृति चिन्ह, दुपट्टा, पुष्पमाला से सम्मानित किया गया ।

डॉ. पं. नंदकिशोर को सम्मान करने वालों में प्रमुख रूप से डॉ. हेमचंद्र पांडे संपादक जीवन वैभव पत्रिका, के. पद्मेश दुबे, पूर्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनुराधा शंकर सिंह, ऋषि कुमार शुक्ला थे ।

- Advertisement -
Bikaner
Bikaner

कार्यक्रम का उद्घाटन मध्य प्रदेश के राज्यपाल महामहिम श्री मंगू भाई पटेल ने किया तथा पद्म विभूषण डॉ. डेविड परले परली ऑनलाइन कार्यक्रम में जुड़े ।

Bikaner: मुख्यमंत्री 29 को बीकानेर में, एमएम ग्राउंड में होगा कार्यक्रम

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में वैश्विक परिवर्तन, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर प्रकृति पर प्रभाव विषय एक ज्योतिषी चिंतन पर डॉ पं. नंदकिशोर पुरोहित ने आने वाले समय में ग्रहों के अंदर होने वाले परिवर्तन से हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी प्रस्तुत की, 19 दिसंबर 2024 को शुक्र ग्रह का पृथ्वी के नजदीक होना व 25 में 2025 को बृहस्पति ग्रह का अतिकर्मी अर्थात अत्यधिक तेज चलना भारत के रुपए का संपूर्ण विश्व में व्यापार होगा, इसी प्रकार भौगोलिक परिवर्तन के बारे में भी अपने शोध पूरक जानकारी दी ।

News

Bikaner :

डॉ. पं. नंदकिशोर को  ज्योतिष व संस्कृत के क्षेत्र में गंभीर शोध आयुर्वेदिक, संस्कृति को विश्व भर में भारत का प्रचार प्रसार व उल्लेखनीय कार्य करने के स्वरूप ज्योतिष महर्षि व ज्योतिष शिरोमणि सम्मान से सम्मानित किया गया ।

दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत सहित पूरे संपूर्ण विश्व से 19  देशों के 256 विद्वानों ने भाग लिया ! जिसमें 6 सत्रों का आयोजन अलग-अलग विषयों को लेकर चिंतन किया गया ।

Share This Article