घर बैठे रिन्यू करा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जाने कैसे करना होगा अप्लाई?

3 Min Read

नई दिल्ली. आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बिना आरटीओ ऑफिस जाए रिन्यू कराना चाहते है. तो आप परिवहन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपका ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे ही बन जाएगा.

इसके लिए आपको https://parivahan.gov.in/parivahan पर अप्लाई करना होगा. ड्राइविंग लाइसेंस के एक्सपायर होने के बाद उसे रिन्यू कराने के लिए 30 दिन का समय मिलता है. अगर आप इस टाइम पीरियड के बाद रिन्यू के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको फाइन देना पड़ेगा जो ड्राइविंग लाइसेंस के टाइप पर फाइन निर्भर करता है.

ये दस्तावेज होना जरूरी 
ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड का फोटो अपलोड करना होगा. जिसके बाद 30 दिन के अंदर आपके पास नया ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट ऑफिस के जरिए आपके घर के पते पर पहुंच जाएगा. आइए जानते है कि ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए आपको कैसे प्रोसेस करना है.

40 साल से ज्यादा उम्र वालों को करना होगा ये काम
यदि आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है. जिसे आप ऑनलाइन रिन्यू कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए फार्म 1A भरकर डॉक्टर से सर्टिफाइड कराना होगा. आपको बता दें यह फार्म आपको parivahan.gov.in की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा. अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो आपको फॉर्म 1A की जरूरत नहीं होगी.

ये फॉर्म करना होगा डाउनलोड
ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने का फॉर्म parivahan.gov.in की वेबसाइट से प्रिट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आप इस फॉर्म को स्कैन कराकर सॉफ्ट कॉपी अपने पास रख लें जिससे आप जब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो आसानी से फॉर्म अपलोड हो सकें.

इन स्टेप्स को करें फॉलो
ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल के लिए सबसे पहले भारत सरकार की सड़क परिवहन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं. इसके बाद यहां आपको बाईं ओर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा. अब ‘सर्विसेस ऑन ड्राइविंग लाइसेंस’ में क्लिक करें और फिर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.  दिया गया एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे. फॉर्म भरने और डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद ऑनलाइन प्रोसेस पूरा हो जाएगा. इस प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिन बाद नया ड्राइविंग लाइसेंस आपके पते पर पहुंच जाएगा.

Share This Article