देश

Dussehra 2023 : दशहरे के दिन इस पक्षी के दर्शन करना माना जाता है शुभ !

Dussehra 2023

नवरात्रि के आखिरी दिन, जिसे दशहरा या विजयादशमी कहा जाता है, एक पावन पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन के साथ ही रावण के पुतले को जलाया जाता है। इस साल, दशहरा या विजयादशमी का पर्व 24 अक्टूबर, मंगलवार को मनाया जाएगा। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीराम ने दस सिरों वाले रावण का वध किया था, और इसके बाद से दशहरा के दिन दस सिरों वाले रावण के पुतले को जलाने का परंपरागत त्योहार बन गया है। विजयादशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक भी माना जाता है।

नीलकंठ पक्षी के दर्शन का महत्व

इस दिन, नीलकंठ पक्षी के दर्शन को भी अत्यधिक शुभ माना जाता है। इस पक्षी को भगवान शिव के प्रतिनिधि के रूप में माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, रावण का वध करने की इच्छा में भगवान राम ने पहले नीलकंठ पक्षी के दर्शन किए थे। विजयदशमी के दिन, नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने और भगवान शिव से शुभकामना करने से जीवन में भाग्योदय, धन, धान्य, और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Dussehra 2023
Dussehra 2023

Dussehra 2023

नीलकंठ पक्षी के दर्शन का पौराणिक महत्व विजयादशमी के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन को भी पौराणिक कथा में महत्व दिया गया है। इस पक्षी को भगवान शिव के प्रतीक के रूप में माना गया है। पुराणों के अनुसार, भगवान राम ने रावण के वध के बाद ब्रह्महत्या के पाप से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिव की आराधना की थी, और इस में वह नीलकंठ पक्षी के रूप में प्रकट हुए थे। इसलिए दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन को शुभ माना जाता है।

नीलकंठ पक्षी के दर्शन से घर में खुशियाँ आती हैं पौराणिक मान्यता के अनुसार, दशहरे के दिन अगर किसी को नीलकंठ पक्षी का दर्शन हो जाता है, तो उसके घर में खुशियाँ आती हैं, और उसके सभी काम सफल होते हैं। दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन का मतलब होता है कि एक शुभ शुरुआत हो रही है, और यह पक्षी सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

Dussehra 2023
Dussehra 2023

नीलकंठ पक्षी के दर्शन के बाद, निम्नलिखित मंत्र का जाप करना चाहिए:

‘कृत्वा नीराजनं राजा बालवृद्धयं यता बलम्। शोभनम खंजनं पश्येज्जलगोगोष्ठसंनिघौ।। नीलग्रीव शुभग्री सर्वकामफलप्रद पृथ्वियामवतीर्णोसि ख्ञजरीट नमोस्तु तो।।

Dussehra 2023
Dussehra 2023

What's your reaction?