fbpx

दशहरा की तैयारी बैठक आयोजित

दशहरा की तैयारी बैठक आयोजित dussehra दशहरा की तैयारी बैठक आयोजित IMG 20190920 WA0019

बीकानेर, 20 सितम्बर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने दशहरा उत्सव के अवसर पर आयोजित शोभा यात्रा की संचेतन झांकियों के मार्गों को दुरूस्त करने और कानून व्यवस्था संधारित करने के सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
गौतम शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में दशहरा उत्सव की तैयारी बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने दशहरा के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली और कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। अतः इस बार परम्परागत संचेतन झांकियों के साथ-साथ समाज में फैली बुराईयों से निजात के संदेश लिखे पोस्टर भी शामिल किए जाये। उन्होंने कहा कि इस उत्सव के दौरान बड़ी संख्या में जनता की भागीदारी रहती है, आमजन तक सकारात्मक संदेश पहुंचाने का यह बहुत बड़ा मंच है। अतः दशहरा कमेटियां पाॅलिथीन के बहिष्कार, धूम्रपान, गंदगी सहित अन्य दस बुराईयों से छुटकारा पाने के पुतलों को भी शामिल करें। शहर में होर्डिंग लगाकर, इन बुराईयों पर विजय प्राप्त करने का संदेश दिया जाये। उन्होंने कहा कि इससे समाज में सकारात्मक संदेश जायेगा। इन बुराईयों के दुष्परिणामों के स्लोग्न भी लिखवाए जाए, सर्वश्रेष्ठ स्लोग्न लिखने वाले को पुरस्कार दिया जायेगा। साथ ही महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के संदेश और महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित झांकी भी निकाली जाए।
आर्थिक सहयोग में बढ़ोतरी- दशहरा उत्सव पर दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि जिला कलक्टर ने 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपए कर दी है। दशहरा उत्सव कमेटियों ने राशि बढ़ाने का आग्रह किया था।
जिला कलक्टर ने कहा कि संचेतन झांकियों का रूटचार्ट तैयार करें और उसी मार्ग से झांकिया निकले यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग व नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि  जिस मार्ग से संचेतन झांकियां गुजरेगी, उसे समय रहते ठीक करवा दिया जाए। सड़क क्षतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने विद्युत तार कसवाने और विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को दशहरा उत्सव मैदानों में पेयजल की और नगर निगम को सफाई के पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए।
कानून व्यवस्था संधारण पुलिस प्रशासन करेगा। इस दौरान शहर और दशहरा उत्सव मैदान में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने और टेªफिक व्यवस्था के लिए प्लान बनाकर, कार्य करने के उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुतलों के दहन के बाद जनता को घर लौटने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि डाॅ.करणी सिंह स्टेडियम और मेडिकल काॅलेज ग्राउण्ड मार्ग कुछ समय के लिए भारी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाए। पुलिस प्रशासन शोभा यात्रा के मार्ग पर पर्याप्त रूप से जाब्ता लगाएगा। उन्होंने श्रीराम लक्ष्मण दशहरा कमेटी और बीकानेर दशहरा कमेटियों के पदाधिकारियों को मैदान में की जाने वाली बेरिकेटिंग के संबंध में पुलिस अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद ही लगाने के निर्देश दिए।
बैठक में बीकानेर दशहरा कमेटी के सुभाष मित्तल और श्रीराम लक्ष्मण दशहरा कमेटी के महासचिव सुभाष भोला और अन्य सदस्यों ने कहा कि दशहरा समाप्ति के बाद लोगों के निकलने तक पुलिस रखी जाए ताकि लोग बिना परेशानी से स्टेडियम से निकल सकें और कोई दुर्घटना न घटे। इस पर जिला कलक्टर ने पुलिस प्रशासन से कहा कि मुख्य आयोजन से दो दिन पूर्व ही संबंधित दशहरा मैदानों का कानून व्यवस्था संधारण के मद्देनज़र निरीक्षण कर लिया जाए। उन्होंने समारोह स्थल पर किसी प्रकार की संभावित दुर्घटना एवं उससे निपटने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि एक डाॅक्टर टीम मय एम्बुेंलस व आवश्यक दवाओं के साथ डाॅ.करणी सिंह स्टेडियम, मेडिकल काॅलेज ग्राउण्ड व धरणीधर मैदान में तैनात किया जाए।
बैठक में नगर निगम के आयुक्त प्रदीप के. गवांडे, उपायुक्त निगम अभिषेक सुराणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, नगर विकास न्यास सचिव सुश्री सुनीता चैधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.आर.मीना सहित पुलिस प्रशासन, दशहरा कमेटियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0