प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बनेगा ई-लाइब्रेरी

2 Min Read

बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने सूचना केन्द्र परिसर में ई-लाइब्रेरी एवं वाचनालय निर्माण तथा प्रेस कांफ्रेंस हॉल के सुदृढ़ीकरण कार्य का गुरुवार को शिलान्यास किया। नगर विकास न्यास द्वारा यह निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए यह ई-लाइब्रेरी लाभदायक साबित होगी। यहां अध्ययन का बेहतर माहौल मिलेगा। उन्होंने सूचना केन्द्रों को ज्ञान का भंडार बताया और कहा कि यहां के शोध-संदर्भ पुस्तकालय आमजन के लिए उपयोगी होते हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यहां बनने वाले वाचनालय तथा वरिष्ठ नागरिकों के अध्ययन एवं मनोरंजन कक्ष का बेहतर उपयोग होगा।
जिला कलक्टर एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि युवाओं को निजी ई-लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं सरकारी स्तर पर मिल सके, इसके मद्देनजर यह पहल की गई है। उन्होंने बताया कि उदयरामसर में बना जिले का पहला ई-पुस्तकालय युवाओं के लिए उपयोगी साबित हो रहा है। इसे देखते हुए जिले में 29 अन्य स्थानों पर भी यह लाइब्रेरी बनाए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में सूचना केन्द्र में भी यह कार्य प्रारम्भ किया गया है।
न्यास सचिव यशपाल आहूजा तथा जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने शिलापट्टिका का अनावरण किया और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन करते हुए निर्माण कार्य प्रारम्भ करवाया। पं. सोमनाथ व्यास ने यह पूजन करवाया।
इस अवसर पर न्यास की अधिशाषी अभियंता वंदना शर्मा, सहायक अभियंता महेश व्यास, कनिष्ठ अभियंता रामजस पूनिया, जनसंपर्क विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना, जनसंपर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा, सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी, लेखाधिकारी सुखदेव रंगा, फिरोज खान, संजय पुरोहित, रतन सिंह रघुवंशी सहित जनसंपर्क विभाग के स्टाफ सदस्य और आमजन मौजूद रहे।

Share This Article