बीकानेर

शिक्षा मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने बज्जू में किया कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास का उद्घाटन

बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला और ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को बज्जू में कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास का लोकार्पण किया। समग्र शिक्षा अभियान के तहत 183.29 लाख रुपए की लागत से इसका निर्माण किया गया है।
इस अवसर पर उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्मार्ट रूम का लोकार्पण किया और पीपल का पौधा लगाया।
इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अंधकारमय होता है। शिक्षा ही कुछ बनने का माध्यम है। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर दिया और कहा कि पढ़ी-लिखी बेटी दो घरों को रोशन करती है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने बज्जू और झझू के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कृषि संकाय खोलने तथा बागीनाडी के प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक के रूप में क्रमोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणा की अनुपालना में प्रत्येक ग्राम पंचायत के सेकंडरी विद्यालय को उच्च माध्यमिक के रूप में क्रमोन्नत किया जाएगा।

डॉ. कल्ला ने कहा कि राजस्थान सोलर ऊर्जा का हब बनने जा रहा है। आने वाले तीन-चार वर्षों में सोलर से 30 हजार मेगा वाट बिजली पैदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों और पशुपालकों को संबल देने के लिए कृत संकल्प है। किसानों के लिए अलग बजट, दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर पांच रुपए अनुदान जैसी पहल किसानों के प्रति सरकार की संवेदनशील सोच को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सरकार की ऐसी योजनाओं का लाभ उठाएं।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बज्जू की जनता से किए सभी वादे पूरे किए हैं। यहां उपखंड और पंचायत समिति कार्यालय खोल दिया गया है। उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज प्रारंभ कर दिया है। इसके लिए जमीन और 6 करोड़ रुपए आवंटित किए जा चुके हैं। इससे भी आगे बढ़ते हुए हाल ही के बजट में यहां ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय खोलने की घोषणा की गई है। इससे स्थानीय लोगों को बड़ा लाभ मिलेगी। उन्होंने कहा कि बज्जू की बालिका माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय के रूप में क्रमोन्नत कर दिया है। अब यहां कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास खुलने से बालिका शिक्षा को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बज्जू को विकास की दौड़ में सबसे आगे रखने के लिए वे सतत प्रयासरत हैं। बज्जू से 910 आरडी की ओर 40 बीघा भूमि खेल मैदान के लिए स्वीकृत करवाई गई है। बज्जू से बीकानेर के लिए रोडवेज बस की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरगामी सोच की बादौलत गांव और गरीब का बेटा अब अंग्रेजी माध्यम स्कूल में निशुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहा है।

इस दौरान बज्जू के सरकारी कार्मिकों ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के लिए अतिथियों का आभार जताया। स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
सरपंच कप्तान मोहन सिंह ने पंचायत के विकास से जुड़ी मांगें रखी। इस दौरान जिला परिषद सदस्य मोहन दान चारण, पूर्व सरपंच गणपत राम सीगड़, पूर्व प्रधान गणपत राम खींचड़, हनुमान चौधरी, झवर लाल सेठिया, हरि सिंह सियाणा, उपखंड अधिकारी हरि सिंह शेखावत, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. राजकुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़ आदि मौजूद रहे। समसा के एडीपीसी हेतराम सारण ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन महेंद्र सिंह शेखावत ने किया।

What's your reaction?