शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने किया शहरी क्षेत्र की दो सड़कों का लोकार्पण

4 Min Read

बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शुक्रवार को शहरी क्षेत्र में भट्ठडों के चौक से बेनीसर बारी तक (लागत 38.50 लाख रुपए) तथा सुथारों की बड़ी गुवाड़, उस्तों की बारी से चांडक भवन तक (लागत 45 लाख रुपए) बनने वाली दो सड़कों का शिलान्यास किया। यह सड़कें सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बनवाई जाएंगी।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहर के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य किया जा रहा है। शहर में सड़कों का जाल बिछा है तो आधारभूत सुविधाओं की वृद्धि से जुड़े अनेक कार्य हो रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने पूर्व में बेनीसर कुएं के जीर्णोद्धार करवाया गया। अब यहां सड़क बनाई जा रही है। इससे आसपास के लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि गत दो वर्ष में शहरी क्षेत्र में सड़कों के निर्माण कार्य के लिए लगभग 22 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। शहर की वर्ष 2052 की पेयजल आवश्यकताओं के मद्देनजर 619 करोड़ रुपए की वृहद पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में अनेक कार्य करवाए गए हैं।धरणीधर मंदिर क्षेत्र में जनता क्लिनिक बनाया गया है। नत्थूसर गेट क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण लगभग 1 करोड़ रुपए, मुक्ताप्रसाद नगर और गंगाशहर क्षेत्र में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छह-छह करोड़ रुपए तथा पीबीएम के कार्डियो वस्कुलर केंद्र में 20 करोड़ रुपए की लागत से सेंटर फॉर एक्सीलेंस तथा मूंधड़ा परिवार के सहयोग से लगभग 40 करोड़ रुपए की लागत से पीबीएम अस्पताल परिसर में मेडिसिन विंग का निर्माण करवाया जा रहा है।

एक-एक क्षण का उपयोग शहरी विकास के लिए
शिक्षा मंत्री ने कहा कि उनके द्वारा जीवन के एक-एक क्षण का उपयोग शहर के विकास और आमजन के हित के लिए किया जाता है। शहर को शिक्षा, चिकित्सा और उद्योग सहित सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के बेरोजगारों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की है। यह अपने आप में यूनिक योजना है। जरूरतमंद परिवार इसका लाभ लें। सुथारों की गुवाड़ में आयोजित कार्यक्रम से पहले शिक्षा मंत्री ने पूर्व विधायक स्व. मुरलीधर व्यास की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया।

इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, अधिशाषी अभियंता नरेश जोशी, सहायक अभियंता कुसुम आचार्य, नगर निगम के अधीक्षण अभियंता
ललित ओझा, बंशीलाल आचार्य, नंदकुमार आचार्य, शंकर लाल आचार्य, राजेश आचार्य, अविनाश आचार्य, कवि आचार्य मौजूद रहे। मंच का संचालन एडवोकेट ओम प्रकाश व्यास ने किया। सुथारों की गुवाड़ स्थित विश्वकर्मा पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में नरेंद्र बिस्सा, जगमोहन आचार्य, गिरधर दास पुरोहित, नवल किशोर पुरोहित, अविनाश व्यास, मनमोहन आचार्य, जगदीश मारू, विमल रॉय आचार्य, आशा राम जोशी, मनोनीत पार्षद राजेश आचार्य, अप्पू आचार्य, सुरेश बिस्सा, उपेंद्र शर्मा, विक्की पुरोहित और नवल पुरोहित सहित अनेक लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन रोहित बोड़ा ने किया।

Share This Article