बीकानेर

शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने ली अधिकारियों की बैठक , यातायात, कानून व्यवस्था सहित विभिन्न बिंदुओं की हुई समीक्षा

बीकानेर, 16 अगस्त। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली।
इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर की सभी ट्रेफिक लाइटें तथा इन पर टाइमर चालू रहे। यातायात प्रबंधन के दृष्टिकोण से ट्रेफिक लाइटों के लिए अतिरिक्त स्थानों का चिन्हीकरण कर लिया जाए। उन्होंने नत्थूसर गेट, गोगागेट और जस्सूसर गेट जैसे शहरी क्षेत्रों में भी ट्रेफिक लाइटों संबंधी सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि शहरी क्षेत्र के प्रमुख चौराहे और सर्किल्स का यातायात और सौंदर्यकरण के दृष्टिकोण से नवीनीकरण किया जाए। इससे पूर्व पुलिस, प्रशासन और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों द्वारा इन चौराहों और सर्किल्स का संयुक्त मुआयना कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि पेयजल पाइपलाइन दुरूस्तीकरण अथवा किसी प्रकार के कैबलिंग कार्य से पूर्व नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी की सड़कों को बिना अनुमति नहीं खोदा जाए। यदि ऐसा किया जाता है, तो संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। संबंधित विभाग इस पर नजर रखें तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सड़क समय पर ठीक हो जाए। उन्होंने कहा कि पेयजल पाइपलाइन डालते समय यह सुनिश्चित किया जाए कि वह सड़क में नॉर्म्स के अनुरूप गहराई में डाला जाए। ऐसा नहीं होने पर उसमें लीकेज की संभावना बढ़ जाती है, जिससे सड़क को भी नुकसान पहुंचता है।

सीसीटीवी कैमरों के लिए 25 लाख स्वीकृत
शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शहर में 166 खम्भों पर 547 कैमरे लगे हुए हैं। दूसरे चरण में 50 खम्भांे पर लगभग 200 कैमरे और लगाए जा रहे हैं। डॉ. कल्ला ने बैठक के दौरान ही शहरी क्षेत्र की तंग गलियों और मोहल्लों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए विधायक निधि से 25 लाख रुपये स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि मुक्ता प्रसाद नगर में नया पुलिस थाना स्थापित करने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए जाएं। अगले बजट से पहले यह थाना स्वीकृत करवाने के प्रयास होंगे।
उन्होंने बीकानेर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) के पद के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश भी दिए तथा कहा कि इस संबंध में भी उच्च स्तर पर पैरवी की जाएगी। उन्होंने इस वर्ष बजट में स्वीकृत पुलिस चौकी को शीघ्र प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिए।
प्रवेश मार्गों को बनाएं सुंदर
डॉ. कल्ला ने कहा कि शहर की ओर आने वाले मार्गों को चौड़ा करने, डिवाइडर बनवाने तथा इनके सौंदर्यकरण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। इस दौरान यातायात नॉर्म्स का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने शहर के प्रमुख उद्यानों के रखरखाव, सड़कों के दुरूस्तीकरण, सभी समाजों के श्मशान और कब्रिस्तान की चार दीवारी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पीबीएम अस्पताल में कम्प्यूटराइज्ड अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
मेलों के दौरान प्रभावी हो प्रबंधन
डॉ. कल्ला ने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार रामदेवरा मेले के लिए की जाने वाली तैयारियों की तर्ज पर बीकानेर के पूनरासर, सियाणा, देशनोक, मुकाम सहित अन्य मेलों के दौरान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जाए तथा यह सुनिश्चित करें कि पैदल यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि 29 अगस्त से प्रारम्भ हो रहे ग्रामीण ओलम्पिक खेल की तैयारियां समय रहते कर ली जाएं। इसमें अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी हो। जिला और ब्लॉक स्तर पर गठित टीमें इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें।
बैठक में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन, पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक योगेश यादव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

What's your reaction?