बीकानेर

रंग लाए शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला के सतत प्रयास,बीकानेर को मिली बड़ी सौगात

बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला के प्रयासों से शहरी जल योजना के पुनर्गठन के लिए 614.92 करोड़ रुपये की प्रथम चरण की स्वीकृत पेयजल योजना अब मूर्त रूप लेने लग गई है। योजना के तहत बीकानेर पूर्व व पश्चिम दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कार्य होंगे।  शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि योजना के प्रथम पैकेज राशि 183 करोड़ की वित्तीय बिड का अनुमोदन वित्त समिति द्वारा 9 फरवरी को कर दिया गया है। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय कुमार शर्मा द्वारा गुरुवार को संबंधित फार्म को इस कार्य का कार्यादेश भी जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस योजना को मुख्यमंत्री के वर्ष 2019-20 की बजट घोषणा में सम्मिलित करवाने से लेकर नीति निर्धारण समिति में प्रशासनिक स्वीकृति एवं तत्पश्चात अन्य स्वीकृतियां व टेंडर जारी करवाने में शिक्षा मंत्री के विशेष प्रयास रहे हैं। इन प्रयासों से योजना के कार्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा चकगर्बी ग्राम में 353 बीघा भूमि के निशुल्क आवंटन की अनुमति जारी की गई। वर्तमान में बीछवाल में प्रस्तावित हेडवर्क्स के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही राज्य सरकार स्तर पर प्रक्रियाधीन है।
शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने अधिकारियों व फर्म को तत्काल कार्य प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि क्रियान्वयन में किसी प्रकार की परेशानी आए, तो तत्काल उन्हें अवगत करवाएं। किसी भी स्थिति में गर्मियों से पूर्व समस्त महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। इस कार्य की नियमित समीक्षा की जाएगी।

प्रथम पैकेज में होंगे यह कार्य
उल्लेखनीय है कि योजना के प्रथम पैकज में चकगर्बी हैड वर्क्स पर 30 हजार लाख लीटर जल भण्डारण क्षमता का जलाशय, 300 लाख लीटर जल शोधन क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, 2500 किलो लीटर क्षमता के स्वच्छ जलाशय के अलावा बीछवाल हैड वर्क्स पर 25 हजार लाख लीटर जल भण्डारण क्षमता का जलाशय, 300 लाख लीटर जल शोधन क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, 2800 किलो लीटर क्षमता के स्वच्छ जलाशय जैसे आधारभूत निर्माण कार्य सम्मिलित हैं। इस प्रकार बीकानेर शहर में 4 बड़े जलाशय व इनके अनुरूप बड़े फिल्टर होंगे। इनके निर्माण होने से भविष्य में नहरबंदी व ग्रीष्म से पूर्व बीकानेर शहर एवं आस पास के 32 गांवों की लगभग 13 लाख आबादी को पेयजल भण्डारण के वर्ष 2052 तक किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। साथ ही गर्मियों के दौरान भी जलदाय विभाग से आमजन को पर्याप्त मात्रा में नियमित पेयजल आपूर्ति की सेवा मिल सकेगी।

द्वितीय पैकेज की निविदा इसी माह खुलेगी
योजना के द्वितीय पैकज हेतु के 246 करोड़ रुपए की निविदा आमंत्रित की जा चुकी है। इसे इसी माह 17 फरवरी को खोला जाना निर्धारित है। इनके अतिरिक्त शिफ्टिंग यूटिलिटीज के 2.45 करोड़, कंसल्टेंसी के 5.22 करोड़, भूमि आवंटन के 65.50 करोड़, डिस्कॉम एंड डब्ल्यूआरडी को डिपॉजिट के 2.10 करोड़, संचालन एंड संधारण के 57.94 करोड़ रुपए के कार्य भी सम्मिलित हैं। इस प्रकार योजना के तहत कुल 614.91 करोड़ रुपए के कार्य करवाए जाएंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला के प्रयासों से सरकार के वर्तमान कार्यकाल में आरम्भ इन कार्यों को इसी कार्यकाल में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह प्रयास बीकानेर पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लिए निवासियों के लिए बड़ी सौगात साबित होगी।

What's your reaction?