बीकानेर

शिक्षा मंत्री ने किया बेणीसर कुआं जीर्णाेद्धार और नलकूप निर्माण कार्य का उद्घाटन

बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने सोमवार को शहरी जल योजना के तहत बेणीसर कुआं के जीर्णाेद्धार और नए नलकूप निर्माण कार्य का उद्घाटन किया। इस कार्य पर 75.97 लाख रुपए व्यय हुए हैं।
आचार्य वेणीदास परिवार द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान डॉ. कल्ला ने कहा कि सरकार द्वारा शहर के पुराने कुओं का जीर्णाेद्धार करवाया जा रहा है। साथ ही आवश्यकता और मांग के अनुसार नए नलकूप भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहर में वर्ष 2052 तक की जल आवश्यकताओं को देखते हुए 614 करोड़ रुपए की वृहद पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई है। इसके तहत चकगर्बी और बीछवाल में ढांचागत निर्माण के लिए लगभग 500 बीघा भूमि स्वीकृत हो गई है। विभाग द्वारा 183 करोड़ रुपए के कार्यों के कार्यादेश भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने बूंद बूंद पानी का मोल समझने का आह्वान किया और कहा कि हमारे पूर्वजों ने कुएं, तालाब और बावड़ियां बनवाई। एक दौर में यह पेयजल उपलब्धता के प्रमुख साधन हुआ करते थे। इनका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने इन परंपरागत जल स्त्रोतों के आध्यात्मिक महत्व के बारे में भी बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार मधु आचार्य श्आशावादीश् ने की।
पूर्व सरपंच राम किशन आचार्य ने आचार्य परिवार के पूर्वजों द्वारा बनाए गए कुएं और तालाबों की उपयोगिता की जानकारी दी। इस दौरान भंवर पुरोहित, आनंद जोशी ने विचार रखे।
कार्यक्रम में घेवर चंद आचार्य, रिखब दास बोड़ा, सागर दत्त आचार्य, महेश आचार्य, महेंद्र आचार्य, शंकर लाल आचार्य, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय शर्मा, अधिशाषी अभियंता विजय वर्मा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति रंगा ने किया।

What's your reaction?