शिक्षा मंत्री ने शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया उद्घाटन, वितरित किए 101 पट्टे

4 Min Read
बीकानेर। सावन के पहले सोमवार के अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने मुक्ता प्रसाद क्षेत्र के लोगों को अनेक सौगातें दी। उन्होंने मुक्ताप्रसाद नगर में नवनिर्मित राजकीय शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। इस भवन के निर्माण पर साढ़े चार करोड़ रुपए व्यय हुए हैं। यहां डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने मुक्ता प्रसाद (राजीव नगर) वर्धमान खुला विश्वविद्यालय से पूगल रोड तक 55 लाख, सामुदायिक भवन मुक्ता प्रसाद कॉलोनी के सामने से बिजली विभाग कार्यालय तक 70 लाख तथा सैंट एनएन स्कूल से सामुदायिक भवन मुक्ता प्रसाद कॉलोनी तक 110 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़कों का शिलान्यास भी किया। शिक्षा मंत्री ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत 101 पट्टे वितरित किए।
सीएचसी परिसर में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनने से मुक्ता प्रसाद, रामपुरा बस्ती, लालगढ़ क्षेत्र तथा सर्वोदय बस्ती क्षेत्र सहित आसपास क्षेत्रों के हजारों लोगों को सेटेलाइट अस्पताल स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यहां स्तरीय चिकित्सक सहित पर्याप्त स्टाफ नियुक्त किया जाएगा। पीएचसी की तुलना में अधिक जांच सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकेंगी।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर राजस्थान में देश भर की अनोखी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना संचालित की जा रही है। इसके माध्यम से अब तक लाखों प्रदेशवासियों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि गंगाशहर में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण अंतिम चरण में है। वहीं रानी बाजार, सुजानदेसर और धरणीधर क्षेत्र में जनता क्लीनिक का संचालन किया जा रहा है। दो स्थानों पर जनता क्लीनिक का कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े 4 वर्षों में शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में आमूलचूल सुधार हुआ है, जो कि राज्य सरकार की संवेदनशील सोच का परिणाम है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आमजन को 10 योजनाओं की गारंटी दी है। महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से करोड़ों लोगों ने इन योजनाओं का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने शहरी क्षेत्र में किए गए अनेक विकास कार्यों की जानकारी दी तथा कहा कि प्रशासन शहरों एवं गांवों के संग जैसे अभियान आमजन के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। लोगों के वर्षों से लंबित कार्य करवाने के लिए प्रशासन उनके द्वार तक पहुंच रहा है।
इससे पूर्व उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया तथा यहां बनाए गए वार्ड एवं कक्षों का अवलोकन किया।
इस दौरान नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष चेतना डोटासरा, साजिद सुलेमानी, पूर्व न्यासी अरविंद मिढ्ढा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, एनएचएम के अधिशासी अभियंता जेपी अरोड़ा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा बतौर अतिथि मौजूद रहे। वहीं श्रीलाल व्यास, सुरेंद्र डोटासरा, दीपक डूडेजा, दिनेश शर्मा, करुण गोयल बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों की साक्षी में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।
Share This Article