बीकानेर में कोरोना के उपायों को लेकर ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने दिए अहम निर्देश

बीकानेर में कोरोना के उपायों को लेकर ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने दिए अहम निर्देश  बीकानेर में कोरोना के उपायों को लेकर ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने दिए अहम निर्देश yy

बीकानेर । मास्क को मोबाइल से भी ज्यादा महत्वपूर्ण समझो। जब हम घर से बाहर बिना मोबाइल के नहीं निकलते हैं तो हमे अब मास्क के बिना तो घर से बाहर जाना ही नहीं है। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर अभी कोई वैक्सीन नहीं बनी है लिहाजा कोरोना से बचाव का मास्क ही सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। ये कहना है जलदाय व उर्जा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री डॉ बी डी कल्ला का। जो कोरोना प्रबंधन, जागरूकता एवं उपायों को लेकर बुधवनार को जिला परिषद में आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। डॉ कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय ने नो मास्क, नो एंट्री की थीम पर जन आंदोलन की शुरूआत पूरे राजस्थान में की है। एक करोड़ मास्क पूरे राजस्थान में बांटे गए हैं। अब कोरोना की चैन को तोड़ने के लिए चार सप्ताह मास्क पहनना बहुत जरूरी है। तभी हम इस महामारी को नियंत्रित कर पाएंगे। साथ ही उन्होने सभी दुकानदारों से भी आह्वान किया कि वे दुकान के कांउटर पर 10-20 मास्क हमेशा रखें ताकि कोई ग्राहक बिना मास्क आए तो उसे मास्क पहनाएं। फिर उसे एंट्री दें। सभी सरकारी व प्राइवेट कार्यालय भी ऐसा ही करें मास्क को लेकर हमें सभी लोगों को समझाना है। समझाने पर भी कोई मास्क नहीं लगाए तो आखिर में 200 रूपए जुर्माना लगाना है।  जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना रोकथाम के इस जन आंदोलन में सभी लोगों को पार्टीबाजी से ऊपर उठकर टीम स्प्रीट से कार्य करना होगा। अब जिले में घर-घर जाकर नो मास्ट, नो एंंट्री के स्टीकर नगरीय निकायों के जरिए लगाए जाएंगे। सभी ब्लॉक में सभी एसडीएम, बीडीओ और तहसीदारों को भी 31 अक्टूबर तक इस अभियान को अच्छे से चलाने के निर्देश दिए। डॉ कल्ला ने सभी लोगों से आह्वान किया कि सार्वजनिक स्थानों पर थूके नहीं। अस्पताल समेत सभी घरों में भी लोग सफाई का विशेष ध्यान रखें।साबुन से हाथ धोएं। आवश्यक होने पर ही घर से निकलें।
एक सप्ताह में शुूरू हो जाएगी कोरोना टेस्ट लैब 
                     जिला प्रभारी मंत्री डॉ कल्ला ने कहा कि जिले में करीब सप्ताह भर के अंदर जिला अस्पताल में कोरोना टेस्ट लैब शुरू हो जाएगी। प्रतिदिन करीब 500 टेस्ट यहां किए जा सकेंगे। लैब में माइक्रोबॉयोजोसिस्ट की नियुक्ति शीघ्र ही करवाई जाएगी। समीक्षा बैठक में डॉ कल्ला ने कहा कि हनमानगढ़ में दूसरे जिलों की तुलना में कम कोरोना पॉजिटव केस आए हैं। यहां जिला कलक्टर के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग की ओर से अच्छा कार्य किया गया है। साथ ही कहा कि जो कोरोना पॉजिटिव लोग ठीक होकर चले गए हैं उनके मोबाइल नंबर और पता भी चिकित्सा विभाग के पास हो ताकि प्लाज्मा इत्यादि की जरूरत पड़ने पर उन लोगों से प्लाज्मा डोनेट करवाया जा सके।
पोस्ट कोविड पेशेंट की भी जांच हो
                    जिला प्रभारी सचिव श्री हेमंत गेरा ने कहा कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी करीब 80 फीसदी लोगों में कुछ ना कुछ दिक्कत होने की बातें सामने आ रही है। कई लोगों में हार्ट, लीवर, किडनी इत्यादि में खराबी होने, शुगर हो जाने समेत कई तरह के साइड इफैक्ट की भी खबरें आ रही है। लिहाजा जो भी व्यक्ति कोरोना से ठीक हो गया है। उसके ब्लड की जांच हो। उसकी भी पूरी रिपोर्टिंग हो। ताकि लोग कोरोना से सतर्क रहें।
कोरोना से होने वाले साइड इफैक्ट का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार हो
                   बैठक में हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि लोगों में फिलहाल इस तरह की भ्रांतियां है कि कोरोना तो कुछ भी नहीं है। एक दो दिन बुखार होता है। उसके बाद ठीक हो जाते हैं। जब तक हम कोरोना से ठीक होने के बाद भी उनमें होने वाले साइड इफैक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार नहीं करेंगे तब तक लोग कोरोना के प्रति सजग नहीं होंगे। चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि कोरोना की रोकथाम को लेकर हनुमानगढ़ जिला पूरे राजस्थान में अव्वल नंबर पर रहा। भविष्य में भी हम सतर्क रहेंगे और इलाज में नंबर वन पर रहेंगे।
लॉकडाउन में किसी को भूखा नहीं सोने दिया
                   बैठक में नोहर विधायक श्री अमित चाचाण ने कहा कि लॉकडाउन के समय में जिले में मुख्यमंत्री के आह्वान कोई भूखा ना सोए को अक्षरश पालना करवाई गई। सामाजिक संगठनों के सहयोग से जिले भर में हजारों जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया गया। अब मास्क को लेकर सब एकजुट होकर इसके प्रचार प्रसार में लगे हैं। श्री चाचाण ने नोहर के डॉक्टर की ड्यूटी कहीं और लगाने पर उनकी जगह किसी अन्य डॉक्टर को नियुक्त करने की मांग रखी। ताकि नोहर के मरीजों को दिक्कत ना हो।
                 पीलीबंगा विधायक श्री धर्मेन्द्र मोची, संगरिया विधायक श्री गुरदीप शाहपीणी और भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। साथ ही कोरोना रोकथाम के लिए सरकार के नो मास्क, नो एंट्री की पालना अपने क्षेत्र में सभी से करवाने का आश्वासन दिया। बैठक में इससे पहले जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कोरोना को लेकर जिले की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि जिले में अब तक कुल 1366 कोरोना पॉजिटव मरीज आए हैं। जिनमें से 8 की मृत्यु हुई है। पीएमओ डॉ एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ अरूण चमड़िया ने कोरोना रोकथाम को लेकर अब तक की गई कार्यवाही और व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
 बैठक में ये रहे उपस्थित  

बैठक में जिला प्रभारी मंत्री डॉ बीडी कल्ला के अलावा हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार,नोहर विधायक श्री अमित चाचाण, पीलीबंगा विधायक श्री धर्मेन्द्र मोची, भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां, प्रभारी सचिव श्री हेमंत गेरा, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, एसपी श्रीमती राशि डोगरा, गंगमूल डेयरी चेयरमैन श्री जसवीर सहारण, नगर परिषद चेयरमैन श्री गणेशराज बंसल, वायस चेयरमैन श्री अनिल खीचड़, श्री श्रवण तंवर, सीईओ जिला परिषद श्री परशुराम धानका, एडीएम श्री अशोक असीजा, एडीश्नल एसपी श्री जस्साराम बोस, जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ, समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

बीकानेर में कोरोना के उपायों को लेकर ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने दिए अहम निर्देश prachina in article 1

COMMENTS