ऊर्जा मंत्री ने किया स्वास्थ्य विभाग की मासिक बुलेटिन ‘बीका हैल्थ’ का विमोचन

ऊर्जा मंत्री ने किया स्वास्थ्य विभाग की मासिक बुलेटिन ‘बीका हैल्थ’ का विमोचन  ऊर्जा मंत्री ने किया स्वास्थ्य विभाग की मासिक बुलेटिन ‘बीका हैल्थ’ का विमोचन DSC 0234

आमजन को स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं व योजनाओं की जानकारी हो तो निश्चय ही हमारा बीकानेर हेल्दी रहेगा। ‘बीका हैल्थ’ इसी पुनीत उद्देश्य को पूरा करते हुए आमजन व विभाग के बीच सेतु का कार्य करेगी।
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की मासिक बुलेटिन ‘बीका हैल्थ’ के प्रथम अंक का विमोचन करते हुए ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने विभाग को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने इसके माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली के साथ रोगों से बचाव के बारे में जनजागरण की अपील की। इस अवसर पर खाजूवाला विधायक गोविन्दराम मेघवाल, बीकानेर प्रधान राधा देवी सियाग, एडीएम प्रशासन ए.एच. गौरी, एम.जी.एस. विश्वविद्यालय के उपकुल सचिव बिट्ठल बिस्सा सहित जनप्रतिनिधियों व अधिकारीयों ने भी ‘बीका हैल्थ’ की प्रति का विमोचन किया और शुभकामनाएं प्रेषित की।
जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने स्वास्थ्य चेतना संचार के लिए बुलेटिन का वितरण पंचायतों, विद्यालयों सहित दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रथम अंक का विशेषज्ञ विवेचन करते हुए उपनिदेशक जन संपर्क विकास हर्ष ने बुलेटिन में प्रकाशित सामग्री व पृष्ठ सज्जा को सराहनीय बताया। सीएमएचओ डॉ बी.एल. मीणा ने बताया कि बीकानेर मीडिया जगत द्वारा स्वास्थ्य संदर्भित खबरों को प्रमुखता से स्थान देने से समाज में सकारात्मक सोच विकसित हुई है। मासिक बुलेटिन के माध्यम से ना केवल विभाग की उपलब्धियों की जानकारी मिलेगी बल्कि माह व मौसम अनुसार स्वस्थ आदतों व रोगों से बचाव पर भी लेख व अन्य सामग्री प्रकाशित की जाएगी। विशेषज्ञों व आमजन से भी लेख-रचनाएं आमंत्रित कर द्विमार्गी संवाद स्थापित करने का प्रयास भी रहेगा। सम्पादक जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि ‘बीका हैल्थ’ वस्तुतः जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम की ही परिकल्पना है जिसे मूर्त रूप देने का प्रयास विभाग द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्य विभागों, संगठनों व कार्यालयों के ईमेल, ग्रुप व सोशल मीडिया पर बुलेटिन की इलेक्ट्रॉनिक प्रति भी यथासंभव अधिकाधिक साझा कर जनजागरण का प्रयास किया जाएगा।
इस अवसर पर विभाग के उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिवार कल्याण डॉ योगेन्द्र तनेजा, आरसीएचओ डॉ रमेश कुमार गुप्ता, लेखाधिकारी विजय शंकर गहलोत, विपुल गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

COMMENTS