fbpx

’ऊर्जा मंत्री ने महानन्द उद्यान में की वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत’

’ऊर्जा मंत्री ने महानन्द उद्यान में की वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत’  ’ऊर्जा मंत्री ने महानन्द उद्यान में की वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत’ IMG 20210626 WA0082

’ऊर्जा मंत्री ने महानन्द उद्यान में की वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत’ mr bika fb post

बीकानेर। ऊर्जा तथा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शनिवार को वृहद पौधारोपण कार्यक्रम के तहत महानन्द उद्यान में पीपल व बड़ के 108 पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
यह कार्यक्रम बीकानेर फाउंडेशन व स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित किया गया।
ऊर्जा मंत्री ने इस कार्य के लिए सभी संस्थानों का आभार व्यक्त किया। डॉ कल्ला ने कहा कि वृक्ष हमें प्राण वायु देते हैं। स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद आवश्यक है, ऑक्सीजन कमी से बचने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना होगा। अधिकाधिक पेड़ लगाने से ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से बचा जा सकता है। उन्होंने बबताया कि जलदाय विभाग द्वारा महानंद मंदिर परिसर में ट्यूबवेल बनाया गया है, अब यहां पानी की कमी नहीं रहेगी।   उन्होंने कहा, यहां अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं और इनकी देखभाल का संकल्प लें।
स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक प्रो. प्रकाश सिंह शेखावत ने पीपल व बड़ के वृक्ष के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि दोनों पेड़ ऑक्सीजन के सर्वोत्तम स्रोत हैं।
जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने कहा कि शहरी क्षेत्र में विकसित उद्यान आमजन के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रहा है। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी. पी. पचीसिया ने बताया कि बीकानेर के औद्योगिक क्षेत्रों में लगभग 20 हजार पेड़ लगाए जाएंगे। जिससे प्रदूषण को कंट्रोल किया जा सके।
बीकानेर फाउंडेशन के सचिव कमल कल्ला ने आभार जताया। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा विभिन्न स्थानों पर सघन पौधरोपण किया जाएगा।  कार्यक्रम संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।
इस अवसर पर राजीव यूथ क्लब के अध्यक्ष अनिल कल्ला, बीकानेर फाउंडेशन के राजेश दुजारी, वीरेंद्र किराडू, श्याम नारायण रंगा, भरत थानवी, कृषि विश्वविद्यालय के प्रो. वीर सिंह, प्रो. सुभाष चन्द्र, श्री महानंद पर्यावरण विकास समिति के गणेश आचार्य, सत्यनारायण व्यास,  नमामी शंकर आचार्य, रामनाथ आचार्य, नन्द किशोर आचार्य आदि मौजूद रहे।

’ऊर्जा मंत्री ने महानन्द उद्यान में की वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत’ prachina in article 1
Zomato  ’ऊर्जा मंत्री ने महानन्द उद्यान में की वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत’ o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page