ईयू आज करेगा अध्यक्ष पद का चुनाव, जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन हुईं नामित

ईयू आज करेगा अध्यक्ष पद का चुनाव, जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन हुईं नामित  ईयू आज करेगा अध्यक्ष पद का चुनाव, जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन हुईं नामित 03 07 2019 european union president 19366514

यूरोपीय यूनियन (ईयू) आज अपना प्रेसिडेंट चुनेगी।यूरोपीय यूनियन (ईयू) काउंसिल में जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस सहित यूरोपीय देशों के चुने हुए प्रतिनिधि शामिल होंगे। हाल ही में यूरोपीय यूनियन के सांसदों के लिये चुनाव हुए थे। यूरोपीय यूनियन काउंसिल ईयू के सभी 28 नेताओं से मिलकर बनी है।

ईयू आज करेगा अध्यक्ष पद का चुनाव, जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन हुईं नामित prachina in article 1

जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन डर लियन नामित

जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन डर लियन यूरोपियन कमीशन के अध्यक्ष पद के लिए नामित की गई हैं। नामांकन के बाद अब उनके नाम पर यूरोपियन संसद में चर्चा होगी, जहां सहमति मिलने के बाद इस पद पर उनका आधिकारिक रूप से चयन हो जाएगा। अरसुला के चयन से पहले उनके नाम को लेकर काउंसिल में जमकर बहस हुई। इस पद पर चयन के बाद वे ईयू काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल, ईयू विदेश नीति प्रमुख जोसेफ बोरेल फॉन्टेल्स और यूनियन की सेंट्रल बैंक प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड के साथ काम करेंगी। अरसुला के चयन के साथ ही एक बात साफ हो गई है कि ईयू के सभी उच्च पदों पर यूरोपियन पीपुल्स पार्टी के नेता ही आसीन होंगे।

इससे पहले यूरोपीय संघ के नेताओं के बीच रातभर चली बातचीत के बावजूद इस संगठन के अहम पदों के उम्मीदवारों की सूची पर उनके बीच सहमति नहीं बन पायी है। बातचीत दूसरे दिन भी जारी रही। रविवार की रात करीब आठ बजे आधिकारिक सम्मेलन के शुरू होने से पहले पूरे दिन नेता द्विपक्षीय बातचीत के लिए पहुंचते रहे। वे गहन बातचीत में लगे हुए हैं। उनके बीच इस बात पर मतभेद है कि 28 सदस्य देशों के बीच बेहतर राजनीतिक, भौगोलिक और लैंगिक संतुलन कैसे कायम किया जाए।

ईयू आज करेगा अध्यक्ष पद का चुनाव, जर्मनी की रक्षा मंत्री अरसुला वॉन हुईं नामित ad for in article 1

COMMENTS