मानसून के प्रवेश के बाद भी भीषण गर्मी का सितम, जानिए कब होगा मौसम सुहाना

 मानसून के प्रवेश के बाद भी भीषण गर्मी का सितम, जानिए कब होगा मौसम सुहाना

Jaipur : जून का महीने खत्म होने को अब महज एक दिन बचा है, लेकिन भीषण गर्मी और उमस है कि पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं ले रही है. बीते सप्ताहभर से प्रदेश में मौसम के शुष्क बना रहने के चलते दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिसके चलते प्रदेशवासी भीषण गर्मी और उमस के चलते परेशान  हो चुके हैं.

18 जून को मानसून ने राजस्थान की सीमा में किया था प्रवेश

लेकिन 19 जून के बाद से ही स्थिर बना हुआ है मानसून जिसके चलते अब दिन-रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज बीते एक सप्ताह में करीब 5 से 6 डिग्री तक बढ़ा तो दिन का तापमान तो वहीं इस दौरान करीब 4 से 5 डिग्री तक बढ़ा रात का तापमान

प्रदेश में मानसून (Monsoon) ने 18 जून को दस्तक दी. दस्तक के साथ प्रदेश के कुछ जिलों में मानसून तो कुछ जिलों में प्री-मानसून की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत दी, लेकिन उसके बाद ही पाकिस्तान से चलने वाली गर्मी हवाओं के चलते मानसून आगे नहीं बढ़ सका. बीते 24 घंटों में रात के तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है,,इस दौरान आधा दर्जन जिलों में रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. करीब डेढ़ दर्जन जिलों में रात का तापमान 28 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है. हालांकि इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की बारिश लोगों को गर्मी और उमस से राहत जरुर देगी, लेकिन अन्य जिलों में भीषण गर्मी और उमस लोगों को जमकर सताएगी.

S.N.Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page