राजस्थान में इस तरीके से सब को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

राजस्थान में इस तरीके से सब को मिलेगी कोरोना वैक्सीन  राजस्थान में इस तरीके से सब को मिलेगी कोरोना वैक्सीन hhfddv

राजस्थान में इस तरीके से सब को मिलेगी कोरोना वैक्सीन mr bika fb post

राजस्थान की राजधानी जयपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग  अब कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग की तैयारी में जुट गया है. 1 दिन की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन  को लेकर जानकारियां दी गई.

राजस्थान में इस तरीके से सब को मिलेगी कोरोना वैक्सीन prachina in article 1

लाभार्थियों के मोबाइल पर आएगा मैसेज
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा (Dr. Narottam Sharma) ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण के लिए जो डाटाबेस बनाया गया है, जिसे और अपडेट किया जा रहा है. वैक्सीनेशन (Vaccination) की तैयारियां पूरी होने के बाद यह तय कर दिया जाएगा कि वैक्सीन कब से लगना शुरू होगी. सभी तैयारियों होने के बाद लाभार्थियों के मोबाइल पर ऑटो जनरेट मैसेज आ जाएगा कि उन्हें वैक्सीन कब, कहां, किस दिन टीका लगेगा. डाटा के लिए को-विन पोर्टल भी बनाया गया है जिसके बारे में भी संबंधित को जानकारी दी जा चुकी है.

वीसी में वैक्सीनेशन के लिए चुनाव की तरह ही बूथ बनाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा. इसके लिए एक बूथ पर तीन कक्ष आरक्षित किए जाएंगे तथा प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग द्वार बनाए जाएंगे. इसके अलावा एक बूथ पर कम से कम चार-पांच लोगों की टीम तैनात की जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा और वैक्सीन के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाएगा.

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डाॅ. प्रवीण झरवाल ने बताया कि पूर्ण अभियान की ट्रेकिंग मोबाइल बेस एप्लीकेशन के माध्यम से की जाएगी. फिलहाल सेशन साइट्स, फैसिलिटी, वैक्सीनेटर्स, कोल्ड चैन और कोल्ड प्वाइंट्स तथा लाभार्थियों के डाटा पर कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है. वैक्सीनेशन से पूर्व संबंधत टीकाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.इसके अलावा मीडिया, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, स्वयंसेवकों आदि का योगदान रहेगा. वीसी मे जिला स्तर से डाॅ. आर. के शर्मा, डाॅ. जया भारद्वाज, डाॅ. उमा आचार्य, डाॅ. आर.के जैन, डाॅ. गिरीश दवे, रविकांत जांगिड़ एवं कपिल आदि अधिकारी गण एंव खण्ड स्तर पर बीसीएमओं, बीपीएम आदि लोग उपस्थित रहें.

COMMENTS