देश

बजट के बाद इन शेयरों में तेजी की उम्मीद ,कमाई के लिए मजबूत करें पोर्टफोलियो

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट पेश किया. बजट को शेयर बाजार की सलामी मिली है. बजट के दिन बाजार शानदार बढ़त के साथ बंद हुआ है. बजट के दिन शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रहने से निवेशकों की पूंजी 2.99 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई.

वित्त मंत्री ने कैपिटल एक्सपेंडिचर (Capital Expenditure – CapEx) को 35.4 फीसदी तक बढ़ा दिया है. इससे अर्थव्यवस्था के कई क्षत्रों को फायदा होगा. आइए जानते हैं कि आपको किन कंपनियों में निवेश से अच्छा प्रॉफिट हो सकता है.

फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों में आएगी तेजी
वित्त मंत्री ने बजट में डिजिटल इकोनॉमी पर जोर दिया है. इसका मतलब है कि फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी यानी फिनटेक कंपनियों के अच्छे दिन आने वाले हैं. पिछले कुछ समय से लगातार पिट रहे डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम के शेयरों में तेजी देखने को मिली. यह शेयर 5.58 फीसदी की तेजी के साथ 970.50 रुपये के भाव पर बंद हुआ. वहीं, ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के शेयर भी 4.65 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए.

देश में 5जी (5G) सर्विसेज को शुरू करने के लिए इस साल स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित की जाएगी. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में सरकार की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि पीएलआई स्कीम के तहत 5जी में डिजाइन आधारित मैनुफैक्चरिंग योजना शुरू की जाएगी. बजट के दिन एचएफसीएल के शेयर 5 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 83 रुपये पर बंद हुए. तेजस नेटवर्क्स के शेयर 3% से ज्यादा की तेजी के साथ 425 रुपये पर पहुंच गया. विंध्या टेलीलिंक्स के शेयर भी करीब एक फीसदी की तेजी के साथ 1223 पर बंद हुए.

मेटल कंपनियों में निवेश देगा मुनाफा
बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर में बढ़ोतरी की घोषणा से स्टील सहित मेटल कंपनियों की ग्रोथ बढ़ने की उम्मीद है. ट्रेनों के लिए बड़े पैमाने पर एल्युमिनियम की जरूरत पड़ेगी और हाईवे बनने से सीमेंट सहित कई चीजों की डिमांड बढ़ेगी. यही वजह है कि मेटल कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली. आने वाले समय मेटल कंपनियों में निवेश से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

चीनी कंपनियों के शेयर पोर्टफोलियो में घोलेंगे मिठास
पेट्रोल में इथनॉल बढ़ाने के ऐलान से चीनी कंपनियों को फायदा मिलेगा. इस सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में निवेश से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बलरामपुर शुगर्स, ईआईडी पैरी, द्वारिकेश जैसी कंपनियों में निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है.

What's your reaction?