सीरम इंस्टीट्यूट के परिसर में लगी आग, 5 की मौत

सीरम इंस्टीट्यूट के परिसर में लगी आग, 5 की मौत  सीरम इंस्टीट्यूट के परिसर में लगी आग, 5 की मौत vbhvh

सीरम इंस्टीट्यूट के परिसर में लगी आग, 5 की मौत mr bika fb post

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Pune Serum Institute) के मंजरी परिसर की एक इमारत में गुरुवार को आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि आग की घटना से कोविशील्ड टीकों (Covishield Vaccine) के निर्माण को कोई नुकसान नहीं हुआ है. कोविड-19 के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम (Covid-19 Vaccination Program) के लिए ‘कोविशील्ड’ टीके का निर्माण सीरम संस्थान के मंजरी केन्द्र में ही किया जा रहा है. हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें उत्तर प्रदेश के बिपिन सरोज और रमा शंकर, बिहार के सुशील कुमार पांडे, पुणे के महेंद्र इंगळे और प्रतीक पाष्टे शामिल हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट के परिसर में लगी आग, 5 की मौत prachina in article 1

सूत्रों ने कहा कि जिस भवन में आग लगी वह सीरम केन्द्र की निर्माणाधीन साइट का हिस्सा है और कोविशील्ड निर्माण इकाई से एक किमी दूर है, इसलिए आग लगने से कोविशील्ड के निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ा है. पूनावाला ने कहा, “मैं सभी सरकारों और लोगों को एक बार फिर आश्वासन देता हूं कि कोविशील्ड के निर्माण को कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि मैंने ऐसे हालात से निपटने के लिये सीरम संस्थान में विभिन्न निर्माण भवनों को आरक्षित रखा है. पुणे पुलिस और दमकल विभाग का धन्यवाद.”

पूनावाला ने ट्वीट किया, “आपकी चिंता और प्रार्थनाओं के लिए आप सभी को धन्यवाद. अब तक की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आग में किसी व्यक्ति की जान नहीं गई या कोई ज्यादा घायल नहीं हुआ, जबकि आग से इमारत को कुछ क्षति पहुंची है.”

उपमुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

महापौर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि आग की घटना में जान गंवाने वाले पांच लोग भवन के तल पर काम कर रहे थे. उन्होंने कहा कि अग्निशमन अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान शव बरामद किये.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं.

पुलिस उपायुक्त नम्रता पाटिल ने ’पीटीआई-भाषा’ से कहा कि अपराह्न करीब पौने तीन बजे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के परिसर में स्थित एसईजेड 3 भवन के चौथे और पांचवें तल पर आग लग गई. उन्होंने कहा, “नौ लोगों को भवन से बाहर निकाल लिया गया है.”

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है.

COMMENTS