22 मई से राजस्थान में शुरू होंगी विदेश से फ्लाइट, ये होंगे नियम

22 मई से राजस्थान में शुरू होंगी विदेश से फ्लाइट, ये होंगे नियम bikaner hulchul 22 मई से राजस्थान में शुरू होंगी विदेश से फ्लाइट, ये होंगे नियम AIR india

जयपुर: केंद्र सरकार के वंदे भारत अभियान के तहत विदेशों में फंसे प्रवासी राजस्थानी 22 मई से जयपुर पहुंचना शुरू होंगे. 22 मई से एक जून तक कुल 14 फ्लाइट्स जयपुर आएंगी, जिनमें करीब 2000 प्रवासी राजस्थानी लौटेंगे. 22 मई को लंदन से पहली फ्लाइट दोपहर 1:30 बजे जयपुर पहुंचेगी. यह फ्लाइट दिल्ली में लैंड करेगी और वहां से यात्री दूसरी उड़ान से जयपुर पहुंचेंगे. इसमें करीब 150 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आएंगे.

ब्रिटेन, कनाडा, रूस, कजाकिस्तान, फिलीपींस, किर्गिस्तान, जॉर्जिया जैसे देशों से प्रवासी राजस्थानी जयपुर आएंगे. विमान से उतरते ही यात्रियों को सुरक्षा घेरे में ले लिया जाएगा. सभी यात्रियों की पहुंचते ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन यात्रियों में कोरोनावायरस के संभावित लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें तुरंत ही अलग करते हुए डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर ले जाया जाएगा. बचे हुए यात्रियों को 20-20 के ग्रुप में रखते हुए थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य जांच की जाएगी.

यात्रियों के सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म के आधार पर उनका मेडिकल चेकअप किया जाएगा. राजस्थान सरकार ने स्वास्थ नियमों की पालना के निर्देश दिए हैं. आरवीपीएनएल के सीएमडी दिनेश कुमार ने बताया की विदेश से आने वाले राजस्थानियों के लिए नियम कायदे और दिशानिर्देश तय किए गए. 15 सूत्रीय गाइडलाइन में सभी बिंदुओं को शामिल किया गया है. जिनमें यात्री के एयरपोर्ट से निकलने के बाद होटल में रहने और 14 दिन के क्वॉरेंटाइन पीरियड के बाद खुद के खर्चे पर जांच कराने की बात कही गई है.

इस अवधि में विदेश से आए यात्री का पासपोर्ट अधिकारियों के पास जमा रहेगा. कोविड-19 की जांच कराने के बाद रिपोर्ट नेगेटिव आने पर इन्हें इनका पासपोर्ट दिया जाएगा.

 

COMMENTS