पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मिली मौत की सजा

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मिली मौत की सजा  पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मिली मौत की सजा former pakistan president parvez musharraf file pic  1576393038

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को देश द्रोह के मामले में मौत की सजा सुनाई है. मुशर्रफ ने साल 2007 में पाकिस्तान में इमरजेंसी लगाई थी. बता दें कि मुशर्रफ पर तीन नवंबर 2007 को अतिरिक्‍त संवैधानिक आपातकाल लागू करने के आरोप है.

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को देशद्रोह के मामले में मौत की सजा सुनाई गई है. इस्लामाबाद की स्पेशल कोर्ट ने मुशर्फ को फांसी की सजा सुनाई. पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ पर आरोप है कि उन्होंने साल 2007 में पाकिस्तान में इमरजेंसी लगाई थी. 76 वर्षीय मुशर्रफ इलाज के लिए दुबई गए हुए हैं. जिसके बाद से वह सुरक्षा व स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर पाकिस्तान नहीं लौटे हैं. पाकिस्‍तान की पीएमएल-एन सरकार ने उनके खिलाफ साल 2013 में यह मामला दर्ज करवाया था.

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मिली मौत की सजा prachina in article 1

 

इससे पहले तीन जजों की बेंच ने अपने बयान में कहा था कि देशद्रोह मामले में मुशर्रफ के खिलाफ 17 दिसंबर को फैसला सुनाया जाएगा. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने दुबई में रह रहे मुशर्रफ और पाकिस्तान सरकार की ओर से दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए विशेष अदालत को फैसला सुनाने पर रोक लगा दी थी.

पिछले हफ्ते विशेष कोर्ट ने 76 वर्षीय मुशर्रफ को देशद्रोह मामले में पांच दिसंबर को बयान दर्ज करवाने के लिए कहा था. जिसके बाद मुशर्रफ ने अपने समर्थकों के लिए संदेश जारी करते हुए कहा था कि वह काफी बीमार हैं और देश आकर बयान नहीं दर्ज कर सकते.

 

पाकिस्तानी मीडिया में बताया गया है कि मुशर्रफ को एक दुर्लभ किस्म की बीमारी अमिलॉइडोसिस से पीड़ित हैं. इस बीमारी के कारण बची हुई प्रोटीन शरीर के अंगों में धीरे-धीरे जमा होने लगता है.

COMMENTS