बीकानेर

मानसून से पूर्व साफ करवाएं सभी नाले, कवर करें मैनहॉल , जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक

बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि नगर निगम द्वारा मानसून से पूर्व सभी नाले साफ करवाए जाएं तथा खुले मैनहोल कवर करवाते हुए संबंधित स्वच्छता निरीक्षक से उनके क्षेत्र में एक भी मैनहोल खुला नहीं होने संबंधी रिपोर्ट लेंगे।
जिला कलक्टर बुधवार को आगामी मानसून के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं की पूर्व तैयारी बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा नालों की सफाई के लिए टीमें गठित की जाएं। बरसात के दौरान जलभराव के संभावित क्षेत्रों का चिन्हीकरण करें तथा अतिवृष्टि की स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने संबंधी कार्य योजना तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि 15 जून तक यह कार्य करते हुए रिपोर्ट प्रशासन को उपलब्ध करवाई जाए।

अपडेट हो डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान
जिला कलक्टर ने कहा कि मानसून से पूर्व डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान को अपडेट किया जाए। अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने के लिए सभी विभागों के संसाधनों, अधिकारियों तथा मैनपावर से संबंधित सूचना संकलित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि आपदा की किसी भी संभावित स्थिति में प्रत्येक अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए, क्विक रिस्पांस करे, जिससे नुकसान की संभावना को कम किया जा सके।

प्रत्येक विभाग करें संसाधनों का आकलन 
जिला कलक्टर ने कहा कि आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभाग अपने संसाधनों का आंकलन कर लें। सभी विभागों के जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष 15 जून तक चालू हो जाएं तथा अधिकारियों द्वारा निचले स्तर तक बेहतर समन्वय रखा जाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी प्रभावी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए तथा आपदा की स्थिति में पेयजल, भोजन, विद्युत आपूर्ति, दवाइयां, मच्छर रोधी गतिविधियां तथा पशु संरक्षण के कार्य प्रभावी तरीके से कार्य करने के लिए निर्देशित किया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित, नगर निगम उपायुक्त सुमन शर्मा, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला, आईजीएनपी अधीक्षण अभियंता विवेक गोयल, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता लाभ सिंह मान, संयुक्त निदेशक (पशुपालन) वीरेंद्र नेत्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

What's your reaction?