आज फिर हुआ सोना-चांदी सस्ता, कीमतों में आई इतने रुपये की गिरावट

आज फिर हुआ सोना-चांदी सस्ता, कीमतों में आई इतने रुपये की गिरावट  आज फिर हुआ सोना-चांदी सस्ता, कीमतों में आई इतने रुपये की गिरावट ghgfsf

आज फिर हुआ सोना-चांदी सस्ता, कीमतों में आई इतने रुपये की गिरावट mr bika fb post

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट का सीधा असर भारतीय बाजारों पर पड़ा है. सर्राफा बाजारों में आज सोने और चांदी के दामों में कमी देखने को मिली. कल की गिरावट के बाद आज भी सोना-चांदी दबाव पर कारोबार कर रहा है. 23 दिसंबर 2020 को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गोल्ड लगभग 34.00 रुपये की गिरावट के साथ 50047.00 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. वहीं चांदी 143.00 रुपये की गिरावट के साथ 66728.00 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी.

आज फिर हुआ सोना-चांदी सस्ता, कीमतों में आई इतने रुपये की गिरावट prachina in article 1

शेयर बाजार में तेजी के चलते और कम हो सकती है कीमत
इन दिनों शेयर बाजार हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रहा है. एक्सिस सिक्योरिटीज का मानना है कि आने वाले वक्त में भी सोने पर दबाव बना रहेगा, जिसकी वजह से उसकी कीमतें बहुत अधिक बढ़ने की संभावना नहीं है.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने की कीमत में हल्की बढ़ोतरी
अगर अंतरराष्ट्रीय मार्केट में देखा जाए तो गोल्ड की कीमत में बुधवार को हल्की बढ़ोतरी दिखी थी. स्पॉट गोल्ड 0.2 फीसदी चढ़ कर 1863.83 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर 0.1 फीसदी गिर कर 1868.10 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.20 फीसदी घट कर 1167.53 टन पर पहुंच गई. मंगलवार को यह 1169.86 टन थी. इस बीच सिल्वर एक फीसदी ऊपर बढ़ कर 25.83 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

 

दिल्ली में सोने के दाम

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव (Gold Price Today) में 243 रुपये की कमी आई थी. वहीं चांदी के दाम भी मंगलवार को 216 रुपये गिरकर 67,177 रुपये प्रति किलोग्राम रह गये. वैश्विक बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट का रुख रहने का असर यहां भी दिखाई दिया. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा कि सोना-चांदी की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में गिरावट का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है.

COMMENTS